ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा चुनाव: पीएम मोदी की झलक पाने को बेताब दिखे अयोध्या वासी, रहा उत्सव जैसा माहौल

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी की झलक पाने को बेताब दिखे अयोध्या वासी, रहा उत्सव जैसा माहौल

अयोध्या में रोड शो के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की एक झलक पाने को बेताब दिखे अयोध्या वासी। शाम चार बजे से ही रामपथ पर दोनों किनारों पर लोग जुटने लगे थे। उत्सव मनाते हुए जगह-जगह झूमते गाते रहे।

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी की झलक पाने को बेताब दिखे अयोध्या वासी, रहा उत्सव जैसा माहौल
Srishti Kunjस्वरमिल चंद्रा,अयोध्याMon, 06 May 2024 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री के रोड शो पर रविवार की शाम को रामनगरी अयोध्या का नजारा अलग ही दिखा। श्रीराम अस्पताल से लेकर लता चौक तक का माहौल किसी उत्सव से कम नहीं रहा। लगभग दो किलोमीटर तक ढोल ताशों के बीच अयोध्या वासी झूमते गाते प्रधानमंत्री के स्वागत में लीन नजर आए। रामपथ के दोनों किनारों पर खड़े हजारों की संख्या में लोगो की निगाहें पीएम मोदी की एक झलक पाने को बेताब दिखी। अयोध्या वासियों ने फूलों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया तो गदगद मोदी ने भी सिर झुकाकर अभिवादन किया। 

झूमते गाते अयोध्यावासियों ने मनाया उत्सव, बोले जय श्रीराम 
शाम साढ़े पांच बजे तक टेढी बाजार से यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। केवल पैदल ही लोग राममंदिर की ओर बढ़ रहे थे। गेट नंबर ग्यारह खूबसूरत फूलों व प्रभु श्रीराम के कटआउट से सजाया गया था। दर्शन को आए श्रद्धालु पैदल ही मोदी की एक झलक पाने को बिड़ला गेट के सामने जमा हो गए। जगह जगह लोगों ने ढोल ताशों का इंतजाम किया था। उन्हीं ढोल नगाड़ों के बीच कार्यकर्ता व अयोध्या वासी झूमते नाचते रहे। लगभग दो किलोमीटर के बीच रामपथ पर दीपोत्सव जैसा नजारा दिखा। मोदी के आते ही मोदी मोदी व जय श्रीराम के उदघोष लगाकर अपनी खुशी का इजहार किया। 

मोदी-योगी ने अयोध्या से किया 'मौन संवाद' कर मांगा रिटर्न गिफ्ट 
30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में हजारों करोड़ की सौगात देने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने रोड शो किया था। इसके बाद 22 जनवरी को श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे। 5 मई 2024 को एक बार फिर नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सारथी योगी आदित्यनाथ संग सांसद व भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह के लिए रोड शो करने पहुंचे। इस बार मानों दोनों नेताओं ने मौन संवाद करते हुए अयोध्या को करोड़ों की सौगात के एवज में बिना कुछ कहे ही रिटर्न गिफ्ट मांगा। 

लोकसभा चुनाव 2024: सीएम योगी आज उन्नाव-हरदोई और शाहजहांपुर में करेंगे सभाएं

सुग्रीव चौक से लता चौक तक निकला रोड शो
रथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अयोध्या सांसद-प्रत्याशी लल्लू सिंह सवार रहे। रोड शो सुग्रीव चौक से लता चौक (लगभग दो किमी.) तक निकला। सुग्रीव किला से प्रारंभ रोड शो राम मंदिर के मुख्य द्वार, रामपथ होते हुए लता चौक पहुंचा। दो किमी. की दूरी तय करने में लगभग एक घंटे से अधिक समय लग गया। इस दौरान पूरी अयोध्या जगमगाती रही। लाउडस्पीकर से गूंजता भी रहा ‘जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे’। पूरे रास्ते लोग मोदी-योगी के समर्थन में नारे लगा रहे थे तो यह दोनों नेता हाथ जोड़ अभिवादन भी कर रहे थे और कमल का फूल दिखाकर वोट की अपील भी। लता चौक पहुंचने के बाद मोदी-योगी ने कुछ दूर पैदल चल कर भी आमजन की हौसलाअफजाई की। 

छह महीने में रामनगरी में मोदी-योगी की जोड़ी तीसरी बार टेका माथा
महज छह महीने के भीतर नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीसरी बार एक साथ रामनगरी पहुंचे। बारम्बार योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी और रामलला सरकार के चरणों में श्रद्धा निवेदित करते हैं। 500 वर्ष बाद भारत को यह सौभाग्य मिला कि राघव अपनी अयोध्या में विराजमान हुए। अवध में होली खेली तो आंगन में जन्मोत्सव भी मनाया। पूरा देश यह अवसर उपलब्ध कराने का सारथी मोदी-योगी को मानता है। आज जब फिर अयोध्यावासियों ने इनका दीदार किया तो दिल से कह उठे, मोदी-योगी जी को जयश्रीराम। रविवार को जब मोदी-योगी की जोड़ी दिखी। इस दौरान हर तरफ शंख की पुरजोर ध्वनि गूंज रही थी तो कहीं महिलाएं मोदी की आरती उतार रही थीं। कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से अवध की संस्कृति की झलक भी दिखाई। 

सरयू सरिता करे पुकार, मोदी जी बारम्बार
रोड शो में रथ के आगे-आगे भगवा व भाजपा के रंग में रंगी महिलाएं चल रही थीं। वहीं सड़क के दोनों तरफ हुजूम उमड़ा था। यह हुजूम सिर्फ अयोध्या या आसपास के क्षेत्रों का नहीं था, बल्कि यहां दर्शन करने आए दूसरे राज्यों व जनपदों के लोग भी मोदी-योगी की एक झलक पाने को आतुर दिखे। रास्ते में लिखे शब्द सरयू सरिता करे पुकार, मोदी जी बारम्बार अयोध्यावासियों के प्रेम को दर्शा रहे थे। भीड़ इतनी जबर्दस्त थी कि तिल तक रखने की जगह नहीं थी। वहीं बच्चे-बुजुर्ग से लेकर महिला-युवा तक दोनों जननेताओं की छवि मोबाइल में कैद करने को बेताब दिखे। 

रामलला से लिया जीत का आशीर्वाद
इसके पहले चुनावी माहौल के बीच अयोध्या पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रामलला सरकार के दरबार में पूजन-अर्चन व दर्शन किया, फिर दंडवत हो गए। पीएम से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां रामलला के चरणों में शीश झुकाया। इस दौरान श्रीराम मंदिर का नयनाभिरामी दृश्य बरबस ही अपनी तरफ आकर्षित कर रहा था। यह देख दूरदराज राज्यों व जनपदों से अयोध्या पहुंचे लोग भी भाव-विह्वल हो उठे।

शाम को ही पहुंचे सीएम योगी, शीश झुकाया-व्यवस्थाएं देखीं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को इटावा में चुनावी रैली करने के बाद शाम को अयोध्या पहुंच गए। यहां उन्होंने पहले श्रीराम मंदिर में शीश झुकाकर दर्शन-पूजन किया, फिर व्यवस्था देखीं। गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ निरंतर रामलला दरबार में जाकर शीश झुकाते हैं। रामभक्त नरेंद्र मोदी व योगी आदित्यनाथ के रविवार को आगमन पर राम मंदिर को पुष्पों से सजाया गया। मंदिर के बाहरी आवरण को देख हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। कहीं श्रीराम के तीर धनुष को प्रतीक के रूप में सजाया गया तो कहीं भगवान का बालरूप का नयनाभिरामी दृश्य खींच रहा था। मुख्य द्वार ऐसा सजा था कि मानों 22 जनवरी का फिर से दीदार हो उठा।

रोड शो के पहले मोदी के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री के साथ खड़े थे भाजपा नेता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राममंदिर में पूजन कर रहे थे। उसके बाद उनका रोड शो का कार्यक्रम था। रोड शो की शुरूआत स्थल के पास एक मंच बना हुआ था। मंच पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह के साथ भाजपा नेता खड़े हुए थे। राममंदिर से बाहर निकलने के बाद इन नेताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुलाकात किया। मुलाकात करने वाले अन्य नेताओं में भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय राय, राज्यमंत्री सतीश शर्मा, महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायको में वेद प्रकाश गुप्ता, रामचन्दर यादव, डा अमित सिंह चौहान , पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल, ओम प्रकाश सिंह शामिल रहे।