ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशसपा ने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम को भी बनाया प्रत्याशी, इस सीट से कल करेंगे नामांकन

सपा ने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम को भी बनाया प्रत्याशी, इस सीट से कल करेंगे नामांकन

up lok sabha election 2024: समाजावादी पार्टी ने यूपी की बची हुई तीन में से एक सीट पर अपने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तर पटेल को उतार दिया है। बुधवार को नरेश उत्तर को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की गई।

सपा ने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम को भी बनाया प्रत्याशी, इस सीट से कल करेंगे नामांकन
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 01 May 2024 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

समाजावादी पार्टी ने यूपी की बची हुई तीन में से एक सीट पर अपने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तर पटेल को उतार दिया है। बुधवार को नरेश उत्तर को प्रत्याशी बनाने की घोषणा के साथ ही उनके कल नामांकन करने का भी ऐलान कर दिया गया। नरेश उत्तम को सपा ने फतेहपुर सीट से प्रत्याशी बनाया है। सपा ने यूपी की 80 सीटों में से 17 सीटें कांग्रेस और एक सीट ममता बनर्जी की टीएमसी को दी है। बची हुई 62 में से 59 सीटों पर प्रत्याशियों का सपा पहले ही ऐलान कर चुकी है। कैसरगंज, फतेहपुर और राबर्ट्सगंज में भी प्रत्याशियों का ऐलान नहीं हुआ था। अब फतेहपुर में नरेश उत्तम को उतार कर यहां से कयासों पर विराम लगा दिया है। 

बची हुई कैसरगंज और राबर्ट्सगंज सीट पर एनडीए प्रत्याशियों का सपा ऐलान कर रही है। कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह सांसद हैं। भाजपा ने अभी तक उनका टिकट फाइनल नहीं किया है। उनकी सीट से किसी अन्य नाम का भी ऐलान नहीं किया गया है। इसी तरह राबर्ट्सगंज से भी प्रत्याशी एनडीए की तरफ से नहीं आया है। कहा जा रहा है कि इस सीट पर अपना दल की तरफ से नाम का ऐलान होगा। कैसरगंज लोकसभा सीट में तो पांचवें चरण में चुनाव होना है। यहां नामांकन की अंतिम तिथि तीन मई है। ऐसे में माना जा रहा है कि कल तक यहां से भी नाम का ऐलान हो जाएगा। 

हालांकि कैसगजं से सपा की ओर से पूर्व विधायक बैजनाथ दूबे व सपा नेता विनोद कुमार शुक्ल नामांकन पत्र खरीद चुके हैं। यह सीट 1996 से 2009 तक लगातार सपा के पास रही है। इस सीट से लगातार चार चुनाव बेनी प्रसाद यादव जीत चुके हैं। 2009 के चुनाव में बृजभूषण सपा के टिकट से ही सांसद बने थे। इसके बाद 2014 व 2019 के चुनाव में उन्होंने यहां से कमल खिलाया था। चर्चा यह भी है कि अगर भाजपा से उनका टिकट कटता है तो उन्हें सपा अपना टिकट दे सकती है। 

वहीं, राबर्ट्सगंज सीट से अपना दल के पकौड़ी लाल कोल सांसद हैं। वे 2009 में सपा के टिकट से भी सांसद बन चुके हैं। यह सुरक्षित सीट है यहां से कोल बिरादरी के नेता को ही सपा लड़ाएगी। यहां पर सातवें चरण में चुनाव होना है जिसकी नामांकन प्रक्रिया सात मई से 14 मई तक चलेगी।