ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशसपा के लिए भी वोट मांगेंगे राहुल-प्रियंका गांधी, पीडीए के दांव में दम भरेंगे कांग्रेस के दलित नेता

सपा के लिए भी वोट मांगेंगे राहुल-प्रियंका गांधी, पीडीए के दांव में दम भरेंगे कांग्रेस के दलित नेता

lok sabha election पहले चरण के लिए भले ही सपा और कांग्रेस की कोई संयुक्त रैली नहीं हो सकी लेकिन अब तैयारी है। सपा के लिए राहुल-प्रियंका वोट मांगेगे। इसके साथ ही कांग्रेस के दलित नेता भी प्रचार करेंगे।

सपा के लिए भी वोट मांगेंगे राहुल-प्रियंका गांधी, पीडीए के दांव में दम भरेंगे कांग्रेस के दलित नेता
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 18 Apr 2024 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

up lok sabha election 2024: कांग्रेस यूपी में अपने सहयोगी दल सपा के ‘पीडीए’ (पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक) के दांव में ही अपना भी सियासी भविष्य देख रही है। इस दांव को सफल बनाने के लिए कांग्रेस अपने दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के चर्चित नेताओं को चुनाव प्रचार में उतारेगी। सपा प्रत्याशियों के लिए राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के साथ ही इन नेताओं की सभाएं भी कराई जाएंगी। यूपी में गठबंधन के बाद कांग्रेस के कोटे में महज 17 सीटें आई हैं, जबकि 63 सीटें सपा के पास हैं। ऐसे में सियासी ताकत के लिए सपा प्रत्याशियों की जीत भी कांग्रेस के लिए उतनी ही जरूरी है। तय रणनीति के तहत बुधवार को गाजियाबाद में राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने साझा प्रेस कांफ्रेंस कर गठबंधन की मजबूती का संदेश दिया।

दो पड़ोसी राज्यों यूपी व बिहार में अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव को साथ लेकर कांग्रेस एक नए वोटबैंक के सहारे अपनी सीटें बढ़ाने की कोशिश में है। कांग्रेस खुद भी अब सपा व राजद की जातीय जनगणना की मांग बेहद आक्रामक ढंग से उठाने लगी है। दोनों दलों को लगता है कि इस मांग से पिछड़ा वर्ग को लुभाया जा सकता है।

कांग्रेस दलित चेहरे के रूप में अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा उदित राज, पीएल पुनिया व बृजलाल खाबरी, अल्पसंख्यक वर्ग से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान प्रतापगढ़ी व इमरान मसूद तथा पिछड़ा वर्ग से आने वाले छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जैसे नेताओं की धुआंधार सभाएं कराने की योजना बनाई है।

इन नेताओं की सभाएं कांग्रेस कोटे के प्रत्याशियों के अलावा सपा प्रत्याशियों के लिए भी होंगी। कांग्रेस के दोनों दिग्गज स्टार प्रचारक राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी अपने प्रत्याशियों के अलावा सपा प्रत्याशियों के लिए सभाएं करेंगे। समन्वय का काम देख रहे दोनों दलों के नेता इन नेताओं के चुनाव प्रचार के कार्यक्रम तय करने में लगे हैं।