ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : आधे से भी कम श्रमिकों के अकाउंट में एक हजार रुपया डाल पाया श्रम विभाग, जानिए वजह

यूपी : आधे से भी कम श्रमिकों के अकाउंट में एक हजार रुपया डाल पाया श्रम विभाग, जानिए वजह

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन हुए प्रदेश के आधे मज़दूरों को भी श्रम विभाग राहत नहीं पहुंच पाया है।  मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रम विभाग ने अपने यहां पंजीकृत 20 लाख 37 हजार भवन निर्माण से जुड़े...

यूपी : आधे से भी कम श्रमिकों के अकाउंट में एक हजार रुपया डाल पाया श्रम विभाग, जानिए वजह
प्रमुख संवाददाता,लखनऊSat, 28 Mar 2020 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन हुए प्रदेश के आधे मज़दूरों को भी श्रम विभाग राहत नहीं पहुंच पाया है।  मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रम विभाग ने अपने यहां पंजीकृत 20 लाख 37 हजार भवन निर्माण से जुड़े श्रमिकों को एक हज़ार रुपये उनके खाते में डालने का फैसला किया है,लेकिन विभाग अभी तक केवल 7 लाख श्रमिकों के खातों में ही एक हज़ार रुपए डाल पाया है ।  

यह स्थिति तब है जबकि मुख्यमंत्री के निर्देश थे की लॉकडाउन होने की वजह से खाली बैठे इन मज़दूरों को जीवन यापन करने के लिए तुरंत 1000 रुपये की रकम उनके खाते में ट्रांसफर की जाए । 

विभाग के पास मजदूरों के नहीं है खाता नम्बर                    
दरअसल, श्रम विभाग के सामने मज़दूरों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने में एक बड़ी समस्या सामने आ रही है । वह यह कि विभाग के पास अब तक जितने मज़दूर के खाता संख्या और बैंक का नाम था, उनके खाते में तो पैसा ट्रांसफर कर दिया गया, बाकी मज़दूरों  के खाता नंबर ही उसके पास नहीं है । दूसरी समस्या यह आ रही है कि इस समय बैंक केवल चार घंटे के लिए ही खुल रहे हैं । उतने समय में मज़दूरों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने का काम हो पाता है । विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस तरह केवल करीब आठ लाख मज़दूरों के खाते में पैसा ट्रांसफर हो पाएगा ।

बाकी करीब 12 लाख से अधिक मज़दूरों का खाता संख्या ही श्रम विभाग के पास नहीं है । लॉकडाउन होने कि वजह से श्रम विभाग के कर्मचारी मज़दूरों के पास जाकर उनकी खाता संख्या भी नहीं ले पा रहे हैं । इसके लिए लॉकडाउन खुलने का इंतज़ार किया जा रहा है ।

अभी तक पंजीकृत मजदूरों को ही मिलेगी राहत                  
श्रम विभाग ने यह साफ़ कह दिया है कि जो श्रमिक पंजीकृत हैं, उन्हीं के खाते में एक हज़ार कि रकम ट्रांसफर कि जाएगी । अब इस समय जो मज़दूर ऑनलाइन अपना पंजीकरण करा रहे हैं, उनको यह रकम नहीं दी जा सकेगी । 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें