ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुलेमान और यूसुफ के वोटर कार्ड पर दीपक की फोटो, 13 हजार मतदाताओं के नाम, पता व उम्र गलत

सुलेमान और यूसुफ के वोटर कार्ड पर दीपक की फोटो, 13 हजार मतदाताओं के नाम, पता व उम्र गलत

कानपुर में 13 हजार मतदाताओं के नाम, पता व उम्र गलत दर्ज हैं। एक व्यक्ति की फोटो से कई पहचान पत्र बने। आयोग ने एक सी फोटो के 85,566 वोटरों की सूची भेजी। सुलेमान और यूसुफ के वोटर कार्ड पर दीपक की फोटो।

सुलेमान और यूसुफ के वोटर कार्ड पर दीपक की फोटो, 13 हजार मतदाताओं के नाम, पता व उम्र गलत
Srishti Kunjगौरव श्रीवास्तव,कानपुरFri, 01 Dec 2023 06:38 AM
ऐप पर पढ़ें

केस वन
रायपुरवा निवासी दीपक कई सालों से सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में वोट डाल रहे हैं। वोटर लिस्ट में भी उनका नाम व फोटो है। अब सुलेमान और यूसुफ के वोटर कार्ड पर भी दीपक का फोटो लगा हुआ है। 

केस दो
दादानगर कॉलोनी निवासी सीमा कौर गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालती आ रही हैं। उनकी फोटो सोनम झा, दीक्षा गुप्ता और अंशिका के वोटर आईडी कार्ड पर भी लगी है लेकिन पता अलग-अलग है। 

केस तीन
कल्याणपुर निवासी दीपक साहू मिर्जापुर इलाके में रहते हैं। उनका वोटर आईडी कार्ड वहीं से बना हुआ है। इनका वोटर आईडी कार्ड कैंट और आर्यनगर विधानसभा क्षेत्र से भी बना हुआ है।

यह तीन केस महज बानगीभर हैं। ऐसी अनगिनत गड़बड़ियां मतदाता सूची में सामने आई हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कानपुर में 85,566 मतदाता पहचान पत्रों में फोटो की गड़बड़ी मिली हैं। एक व्यक्ति की फोटो से कई-कई पहचान पत्र बन गए हैं। कई में व्यक्तिगत जानकारी एक है, फिर भी उसका  विधानसभा क्षेत्र बदल गया है। फोटो के चक्कर में जाति और धर्म तक बदल गए हैं। चुनाव आयोग ने कानपुर नगर में एक जैसी फोटो के 85,566 मतदाताओं की सूची भेजी है। अब हर विधानसभा क्षेत्र में ठीक कराने का काम किया जा रहा है।

बिजली बिल था 4000 का, जमा हो गया 197 करोड़, फिर तो गोरखपुर से लखनऊ तक हड़कंप मच गया

13 हजार में जानकारियां गलत 
13 हजार मतदाताओं के पहचान पत्र में जानकारियां गलत हैं। इनमें नाम, पता और उम्र तक गलत दर्ज हो गए हैं। मतदाताओं का पता और उम्र काफी कम या ज्यादा हो गई है। आयोग ने इसकी भी सूची जिले के चुनाव कार्यालय भेजी है।  

डाक से पत्र भेजकर पूछी जा रही स्थिति
स्थानीय चुनाव कार्यालय फोटो और जानकारियों की गलतियों वाले मतदाताओं के घरों पर स्पीड पोस्ट से पत्र भेज रहा है। इससे कमियों को बताकर सही स्थिति को जाना जा रहा है।  

नौ दिसंबर तक बन सकते मतदाता 
अगर किसी भी शहरवासी को लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता बनना है तो वह नौ दिसंबर तक बन सकता है। मतदाता पुनरीक्षण अभियान में नौ तक दावे और आपत्ति लिए जाएंगे। दो और तीन दिसंबर को विशेष मतदाता अभियान चलेगा। इसमें बीएलओ खुद वोटर लिस्ट लेकर मतदान केंद्र और बूथ पर बैठेगा।  

उपजिला निर्वाचन अधिकारी, राजेश कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग ने एक जैसी फोटो और जानकारियों की कमी वाले मतदाताओं की सूची भेजी है। उनको विधानसभा वार बांटकर ठीक कराया जा रहा है। सभी को स्पीड पोस्ट से जानकारी देकर सही स्थिति भी पूछी जा रही है। 

सर्वाधिक फोटो कमियों वाले विधानसभा क्षेत्र 
विधानसभा क्षेत्र     मतदाता 

कैंट                    14797
कल्याणपुर           13778
आर्यनगर             12034
महाराजपुर           11707

सर्वाधिक जानकारी की कमियों की स्थिति
विधानसभा क्षेत्र      मतदाता 

कैंट                      2598
कल्याणपुर             2229
महाराजपुर            2104
आर्यनगर              1773

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें