ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबैंक को लगाया चूना! नकली सोना गिरवी रख लिया 92 लाख का लोन, ये है पूरा खेल

बैंक को लगाया चूना! नकली सोना गिरवी रख लिया 92 लाख का लोन, ये है पूरा खेल

जौनपुर में यूनियन बैंक की कजगांव शाखा में गोल्ड लोन के नाम पर नकली सोना गिरवी रखकर 92 लाख रुपया जालसाजों ने ले लिया। शाखा में 17 अगस्त 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक किए गोल्ड लोन में 19 गोल्ड लोन फर्जी है

बैंक को लगाया चूना! नकली सोना गिरवी रख लिया 92 लाख का लोन, ये है पूरा खेल
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,जौनपुरWed, 07 Jun 2023 11:37 AM
ऐप पर पढ़ें

जौनपुर में यूनियन बैंक की कजगांव शाखा में गोल्ड लोन के नाम पर नकली सोना गिरवी रखकर 92 लाख रुपया जालसाजों ने ले लिया। जांच में सच्चाई सामने आने पर शाखा प्रबंधक की तहरीर पर पुलिस ने सोमवार को मुकदमा दर्ज किया। मंगलवार से विवेचना शुरू कर दी गयी है। विवेचक एसएसआई कमलेश कुमार वर्मा की मानें तो मंगलवार को कुछ लोगों से पूछताछ करते हुए साक्ष्य को संकलित किया जा रहा है। जांच के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। 

वैसे एक पहलु यह भी है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि सराफा कारोबारी व ग्राहकों ने सही सोना रखा हो। बैंक के ही किसी अधिकारी ने खेल खेला हो और सारा असली सोना निकालकर नकली सोना वहां पर रख दिया हो। इस पहलु पर भी पुलिस जांच कर रही है। शाखा प्रबंधक मुकेश कुमार ने लाइन बाजार पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया कि शाखा में 17 अगस्त 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक किए गए गोल्ड लोन में 19 गोल्ड लोन फर्जी मिला है।

गधे-घोड़े ध्यान दें, अस्तबल जाने वाली गाड़ी एक पर आने वाली है, ट्वीट ने मचाया हंगामा

इनके खिलाफ दर्ज हुआ है मुकदमा
पुलिस ने मनीष कुमार सेठ पुत्र गोपाल सेठ निवासी रिजवी खां कोतवाली, तरुण राजमनि पुत्र सुरेशमणि त्रिपाठी निवासी हिमांशु राजमणि न्यू भगवती सिंह कालोनी लाइनबाजार, श्वेता पत्नी शशांक निवासी उमरपुर के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसके अलावा मनोज गोपाल पुत्र गोपाल सोनी निवासी रिजवी खां नगर, विक्रांत सिंह पुत्र दिनेश सिंह निवासी ओलंदगंज नगर कोतवाली, शशांक श्रीवास्तव उमरपुर, अजय सोनी निवासी अबीरगढ़ टोला शिवाजी कालोनी आदमपुर नगर कोतवाली, अनूप कुमार सिंह निवासी हुसेनाबाद लाइनबाजार के खिलाफ भी नकली सोना मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है।

नकली सोना रखकर बैंक का दिया धोखा
बैंक की ओर से नामित सराफा व्यवसायी मनीष कुमार सेठ पुत्र गोपाल सेठ निवासी मोहल्ला रिजवी खां थाना कोतवाली ही बैंक में आने वाले गोल्ड की शुद्धता परखता था। समय-समय पर बैंक में रखे गए सोने की पुन जांच करायी जाती है। उसी के तहत 20 जनवरी 2023 को वंदना ज्वेलर्स के प्रोपाइटर से जांच करायी गयी। पता चला कि 19 गोल्ड जो लोन में गिरवी रखा गया सोना नकली है। 

नकली सोना रखकर बैंक को धोखा देते हुए 92 लाख 24 हजार 914 रुपया जालसाजों ने ले लिया। इसकी शिकायत 4 फरवरी को जफराबाद थाने में की गयी। लेकिन वहां पर मुकदमा दर्ज नहीं हुआ। शाखा प्रबंधक कजगांव ने लाइन बाजार पुलिस को तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दिया है। विवेचना कर रहे कमलेश वर्मा ने बताया कि विवेचना पर असर पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें