ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: नींव की खुदाई पर निकला 161 साल पुराना खजाना, मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां

UP: नींव की खुदाई पर निकला 161 साल पुराना खजाना, मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां

यूपी के जालौन कोतवाली के ग्राम व्यासपुरा में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान शुक्रवार रात जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिलने शुरू हो गए। जमीन से सिक्के मिलने की खबर गांव में फैल गई।

UP: नींव की खुदाई पर निकला 161 साल पुराना खजाना, मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,उरईSat, 11 Mar 2023 01:32 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के जालौन कोतवाली के ग्राम व्यासपुरा में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान शुक्रवार रात जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिलने शुरू हो गए।  जमीन से सिक्के मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली, लोगों का हुजूम उन्हें लूटने के लिए उमड़ पड़ा। जमीन से पुराने सिक्के निकलने और उन्हें लूटे जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच करते हुए, जमीन से मिलने वाले सिक्कों को जब्त कर पुरातत्व विभाग को सूचना देकर, पुलिस फोर्स को लगा दिया, जिससे उस इलाके की निगरानी की जा सके, यह पुराने सिक्के चांदी के है जो 161 साल पुराने 1862 में अंग्रेजी हुकुम के दौरान चलते थे।

पिछले कुछ दिनों से जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा अपने मकान का निर्माण कराने के लिए घर की मिट्टी की खुदाई करा रहे थे, जब शुक्रवार रात मजदूर द्वारा  मिट्टी की खुदाई की जा रही थी, तभी एक मजदूर को का फांवडा एक बर्तन से टकराया, जिससे आवाज आई। आवाज सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई तो एक बर्तन मिला जिसे बाहर निकला गया तो उसमें चांदी के सैकड़ों सिक्के और चांदी के जेवरात दिखाई दिये। जिसे देखकर मकान मालिक के होश उड़ गए और उसने चांदी के सिक्के और चांदी के जेवरात को छुपाने का प्रयास किया मगर जेवरात और चांदी के सिक्के मिलने की खबर गांव में जंगल में आग की तरह फैल गई। जिसे देखने के लिए गांव के लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंच गये। 

ये भी पढ़ें: UP: छुट्टा गाय बनेंगी सेरोगेट मदर, बेहतर नस्ल के लिए गर्भ में पलेंगे बछड़े-बछिया

प्राचीन सिक्के मिलने की सूचना गांव के लोगों द्वारा पुलिस प्रशासन को दी गई। सूचना मिलते ही उरई तहसील के उपजिलाधिकारी जालौन कोतवाली पुलिस के साथ मौके पर पहुंची तो उन्होंने खुदाई के दौरान मिलने वाले सिक्कों को जब्त कर लिया। साथ ही इसके बारे में पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी। इसके बाद पुलिस की निगरानी में आसपास की खुदाई कराई जा रही है  जिससे पता किया जा सके कि कहीं और सिक्के तो जमीन के अंदर दफन तो नहीं है। वहीं प्रशासन ने जिन सिक्कों को जब्त किया है  वह सिक्के आज से 161 साल पुराने 1862 में प्रचलित थे इन सिक्कों पर सन भी लिखा हुआ है साथ ही सिक्कों के साथ चांदी के जेवरात चूड़ी मिले हैं जिन्हें देखकर लगता है कि महिलाएं इन चूड़ी को हाथ में पहनती थी।

इस मामले में उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि उन्हें खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की सूचना मिली, वह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जिस घर में सिक्के मिले वहां पर मकान निर्माण चल रहा था और यह कमलेश कुशवाहा का मकान है। सुरक्षा की दृष्टि से उस जगह पुलिस तैनात कर दी गई है, साथ ही सिक्कों को जब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया है, अभी तक ढाई सौ से अधिक चांदी के सिक्के मिले हैं साथ ही चांदी की चूड़ियां भी मिली है, फॉरेंसिक टीम के साथ पुरातत्व विभाग को भी इस बारे में सूचना दी गई है जिससे इनकी प्राचीनता के बारे में जानकारी हासिल की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें