ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: रक्षा लेखा कर्मियों का आवास किराया भत्ता बढ़ा, जनवरी से मिलेगा एरियर

यूपी: रक्षा लेखा कर्मियों का आवास किराया भत्ता बढ़ा, जनवरी से मिलेगा एरियर

यूपी में रक्षा लेखा के कर्मचारियों का आवास किराया भत्ता बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद रक्षा लेखा महानियंत्रक कार्यालय ने आवास किराया भत्ता बढ़ाया।

यूपी: रक्षा लेखा कर्मियों का आवास किराया भत्ता बढ़ा, जनवरी से मिलेगा एरियर
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 22 May 2024 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में रक्षा लेखा के कर्मचारियों का आवास किराया भत्ता बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद रक्षा लेखा महानियंत्रक कार्यालय ने आवास किराया भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक एक्स श्रेणी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों को अब 30 फीसदी, वाई श्रेणी शहर में 20 फीसदी और जेड श्रेणी के शहर के कर्मियों को 10 फीसदी भत्ता मिलेगा। 

कर्मचारियों को जनवरी 2024 से आवास किराया भत्ता का एरियर भी दिया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से 10 अप्रैल को जारी एक आदेश के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया। रक्षा लेखा महानियंत्रक से 2019 में जारी एक आदेश के तहत महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने पर आवास किराया भत्ता शहरों की श्रेणी के आधार पर क्रमश: तीन, दो और एक प्रतिशत बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर में पिस्टल व रिवाल्वर बननी शुरू, इस तकनीक से बनाए हथियार

जनवरी से महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद 2019 में जारी आदेश को संज्ञान में लेकर आवास किराया भत्ता बढ़ाया गया है। रक्षा लेखा कर्मचारियों का कहना है कि इस आदेश के बाद और भी भत्ते बढ़ेंगे। कर्मचारियों को जनवरी से अप्रैल तक आवास किराया भत्ते का एरियर मिलेगा। इसी तरह उत्तर मध्य रेलवे के कर्मचारी भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद आवास किराया भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। एनसीआरईएस के महामंत्री आरपी सिंह के नेतृत्व में एनसीआर के कर्मचारियों का एक प्रतिनिधिमंडल महीने के मध्य में आवास किराय भत्ता बढ़ाने के लिए एनसीआर के महाप्रबंधक से मांग की थी।

नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी ,ऐसे में जनवरी फरवरी का एरियर भी मिलेगा। देश में तीन श्रेणी के शहरों के आधार पर 10-30 फीसदी तक भत्ता बढ़ाया गया है। आवास किराया भत्ता बढ़ाने का रक्षा लेखा महानियंत्रक ने आदेश जारी किया है।