ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के अस्पतालों में बेहतर इलाज को नए प्रयोगों को देंगे बढ़ावा, मांगी डिटेल

यूपी के अस्पतालों में बेहतर इलाज को नए प्रयोगों को देंगे बढ़ावा, मांगी डिटेल

यूपी के अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिए नए प्रयोगों को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश के किसी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में हुए नवाचार को बाकी जगह भी लागू किया जाएगा। 15 मार्च तक नवाचारों की सूची मांगी गई।

यूपी के अस्पतालों में बेहतर इलाज को नए प्रयोगों को देंगे बढ़ावा, मांगी डिटेल
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 01 Mar 2024 06:05 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य क्षेत्र में होने वाले नवाचारों को विभाग बढ़ावा देगा। प्रदेश के किसी भी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में हुए नवाचारों को बाकी जगह भी लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग दोनों में नये प्रयोगों को बढ़ावा देने की पहल की गई है। शासन ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से उनके यहां हुए नवाचारों की जानकारी मांगी है। यह जानकारी उन्हें 15 मार्च तक भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में लोगों को बेहतर इलाज मिल सके, इसके लिए कुछ नये प्रयोग करने की तैयारी है। दरअसल, प्रदेश के कई मेडिकल कॉलेजों में वहां के प्रधानाचार्यों ने कुछ नए प्रयोग किए, जिनसे वहां की व्यवस्था में सुधार आया। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग के कुछ चिकित्साधिकारियों ने भी अपने अधीन जिला अस्पताल, सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर प्रयोग किए हैं। इनमें ओपीडी में मरीजों के देखने की व्यवस्था, इलाज, जांचें, अस्पतालों में सफाई में किए गए नए प्रयोग शामिल हैं।

तंबाकू कारोबारी के कानपुर, दिल्ली समेत कई ठिकानों पर आयकर छापे, देर रात तक एक्शन

अब ऐसे कुछ अच्छे और चुनिंदा नवाचारों को प्रदेश स्तर पर लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों, सभी जिलों के संयुक्त स्वास्थ्य निदेशकों और मुख्य चिकित्साधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजा है। इसमें 15 मार्च तक ईमेल के जरिए नवाचारों की जानकारी मांगी गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि इन नवाचारों के संबंध में उच्च स्तर पर पीपीटी या अन्य माध्यम से प्रजेंटेशन का अवसर भी मिल सकता है।

कहा जा रहा है कि एक अस्पताल में लागू हुए नवाचार से मरीजों को फायदा मिला तो पूरे यूपी के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज में उसी लागू कर सभी को उसका लाभ दिया जाएगा। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा दोनों में इससे नए प्रयोगों को बढ़ावा मिलेगा और स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें