ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में पुराने वाहनों पर बढ़ेगा ग्रीन टैक्स, ढाई गुना बढ़ाकर इतने प्रतिशत करने की तैयारी

यूपी में पुराने वाहनों पर बढ़ेगा ग्रीन टैक्स, ढाई गुना बढ़ाकर इतने प्रतिशत करने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में पुराने वाहनों पर ढाई गुना ग्रीन टैक्स लगेगा। ग्रीन टैक्स 15 साल पुराने वाहनों पर लगता है। ग्रीन टैक्स 10 के बजाय अब 25 फीसदी देना होगा। इसको बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है।

यूपी में पुराने वाहनों पर बढ़ेगा ग्रीन टैक्स, ढाई गुना बढ़ाकर इतने प्रतिशत करने की तैयारी
Srishti Kunjराममहेश मिश्र,कानपुरTue, 11 Jun 2024 06:59 AM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर समेत प्रदेशभर में 15 साल पुराने वाहन स्वामियों को 10 के बजाय 25 फीसदी ग्रीन टैक्स देना होगा। ग्रीन टैक्स के नाम पर कर बढ़ोतरी का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। परिवहन अफसरों ने बताया कि इसी साल अक्तूबर तक ग्रीन टैक्स की बढ़ी राशि प्रभावी हो जाएगी। वहीं, डीजल और पेट्रोल चालित नए वाहनों के पंजीयन पर एक से पांच फीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है। 
 
यूं लगता है ग्रीन टैक्स
किसी वाहन की तय समयसीमा की मियाद पूरी होने पर उसका दोबारा पंजीयन कराना होता है। मान लीजिए नए वाहन पर पंजीयन कराते समय एक लाख रुपये टैक्स जमा हुआ। इस पर अभी तक 10 हजार रुपये ग्रीन टैक्स जमा करना होता है। नए प्रस्ताव के तहत जब इस वाहन की आयु 15 साल पूरी होगी और दोबारा पंजीयन होगा तो 10 के बजाय 25 हजार रुपये ग्रीन टैक्स के नाम पर जमा करना होगा। 

ये भी पढ़ें: यूपी में छोटी नदियों को पुनर्जीवित करने का चलेगा अभियान, सीवेज मुक्त कर होगा कायाकल्प
 
ग्रीन टैक्स पांच साल तक ही वैध
एमवी एक्ट के तहत ग्रीन टैक्स की वैधता पांच साल ही रहती है। इसका मतलब किसी वाहन का पहली बार दोबारा पंजीयन होता है तो उसे एकमुश्त टैक्स का अब 25 फीसदी देना होगा। पेट्रोल चालित वाहन का दोबारा पंजीयन पांच साल के लिए ही वैध होगा। उदाहरण के लिए किसी ने 2015 में वाहन खरीदा और उसके नए पंजीयन पर एक लाख रुपये एकमुश्त टैक्स लगा तो 15 साल यानी कि वर्ष 2030 में दोबारा पंजीयन कराना होगा तो उस वाहन स्वामी को एक लाख रुपये का 25 फीसदी यानी कि 25 हजार रुपये ग्रीन टैक्स के नाम पर देना होगा। यह टैक्स अगले यानी कि वर्ष 2035 तक ही वैध होगा। इसके बाद वाहन का फिर पंजीयन कराना होगा तो वर्ष 2035 में फिर 25 हजार रुपये ग्रीन टैक्स के रूप में चुकाने होंगे।
 
कानपुर में हर दिन 100-125 वाहनों का पुनर्पंजीयन
कानपुर में दोपहिया और चौपहिया वाहनों का हर दिन 100-125 पुराने वाहनों का पंजीयन दोबारा औसतन होता है। इससे विभाग को करोड़ों रुपये महीने में राजस्व बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।