DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › Gram Panchayat Sahayak Bharti : पंचायत सहायक की भर्ती में लड़कियों ने बाजी मारी, जानें कैसा रहा रिजल्ट
उत्तर प्रदेश

Gram Panchayat Sahayak Bharti : पंचायत सहायक की भर्ती में लड़कियों ने बाजी मारी, जानें कैसा रहा रिजल्ट

वरिष्ठ संवाददाता ,बरेलीPublished By: Amit Gupta
Thu, 16 Sep 2021 09:57 AM
Gram Panchayat Sahayak  Bharti : पंचायत सहायक की भर्ती में लड़कियों ने बाजी मारी, जानें कैसा रहा रिजल्ट

पंचायत सहायक की भर्ती में बेटियों ने लड़कों को पछाड़ दिया। बरेली जिले में 1193 में से 1149 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो गई। 646 लड़कियां पंचायत सहायक बनने में कामयाब हो गईं। जबकि 503 लड़के पंचायत सहायक बन सके।

करीब 20 दिन से मेरिट फाइनल करने की प्रक्रिया चल रही थी। 1149 ग्राम पंचायतों में मेरिट के आधार पर लिस्ट फाइनल कर दी गई। मेरिट के मामले लड़कियां आगे निकल गईं। ज्यादातर अनारक्षित सीटों पर भी लड़कियों ने कब्जा कर लिया। 646 लड़कियों को पंचायत सहायक की जिम्मेदारी दी जा रही है। 44 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों का चयन होना अभी बाकी है। इन गांवों में आपत्तियां आने के बाद पंचायत सहायक का परिणाम रोक दिया गया था। डीपीआरओ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि बहुत जल्द ब्लॉक में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ´पंचायत सहायकों को नियुक्ति पत्र वितरित कराए जाएंगे।

ग्राम प्रधान के भाई की बहू की नियुक्ति, डीएम से शिकायत: 

बलरामपुर जिले के तुलसीपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत रूपनगर मे ग्राम पंचायत सहायक पद का कोरम ग्राम प्रधान व सचिव ने बैठक की। जिससे ग्राम पंचायत सदस्यों में आक्रोश है। प्रधान ने सहायक पद पर अपने भाई की बहू की नियुक्ति करा दिया। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की है। ग्राम पंचायत रूपनगर में सहायक पद पर ग्राम प्रधान ने अपने भाई की बहू रीना वर्मा की नियुक्ति करा दिया। जिससे ग्राम पंचायत सदस्यों में आक्रोश व्याप्त है। ग्राम पंचायत सदस्य कुनने, तुलाराम, गीता, ननका व मन्ना ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि सहायक पद पर प्रधान ने सचिव के साथ मिलकर अपने चहेतों की नियुक्ति करा रहे हैं। जबकि ग्राम पंचायत में खुली बैठक करके पंचायत सहायक पद के लिए योग्य व्यक्ति का चयन किया जाना था, लेकिन ग्राम प्रधान ने गोपनीय तरीके से अपने भाई की बहू को नियुक्ति दिला दिया।

संबंधित खबरें