ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगुजरात मॉडल पर विकसित किए जाएं आंगनबाड़ी केंद्र : आनंदी बेन पटेल

गुजरात मॉडल पर विकसित किए जाएं आंगनबाड़ी केंद्र : आनंदी बेन पटेल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को गुजरात माडल के तर्ज पर विकसित किया जाए। आंगनबाड़ी केंद्र सुविधाजनक होने चाहिए। बच्चों की सुविधानुसार शौचालय, पेयजल का नल, प्लेट...

गुजरात मॉडल पर विकसित किए जाएं आंगनबाड़ी केंद्र : आनंदी बेन पटेल
विशेष संवाददाता,लखनऊThu, 09 Jul 2020 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को गुजरात माडल के तर्ज पर विकसित किया जाए। आंगनबाड़ी केंद्र सुविधाजनक होने चाहिए। बच्चों की सुविधानुसार शौचालय, पेयजल का नल, प्लेट रखने का स्टैण्ड और डस्टबिन रखने का स्थान बच्चों की ऊंचाई के अनुरूप ही होना चाहिए। 

राज्यपाल ने गुरुवार को राजभवन में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की बैठक में अधिकारियों से यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पौष्टिक आहार देने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच निश्चित रूप से होनी चाहिए कि इसमें भरपूर पोषक तत्व मौजूद हैं। बच्चों को प्रेरित करने के लिए दीवारों पर उनकी अवस्था के अनुसार सद् वाक्य लिखे जाएं। 

राज्यपाल ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा को प्राथमिकता पर लिया जाना चाहिए क्योंकि प्राथमिक शिक्षा सुदृढ़ होने पर ही माध्यमिक व उच्च शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा। एक निश्चित तिथि पर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों का प्रवेश उत्सव मनाया जाए। गर्भवती महिलाओं का भी ध्यान रखा जाए और पौष्टिक आहार के साथ-साथ उन्हें अच्छी कहानियां सुनाई जाएं। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को अपना साल भर का कार्यक्रम तैयार कर उसी के अनुरूप कार्यक्रम चलाना चाहिए।

बैठक में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग स्वाती सिंह, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की अपर मुख्य सचिव राधा एस चौहान, निदेशक बाल पुष्टाहार तारिका मोहन, विशेष कार्याधिकारी केयूर सम्पत और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें