कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी यूपी सरकार

कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार सम्मानित करेगी। यूपी के 8 खिलाड़ियों पर धनवर्षा होगी। गोल्ड मेडल जीतने वाले को 1 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 75 लाख रुपये मिलेंगे।

offline
Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान , लखनऊ
Tue, 9 Aug 2022 7:31 PM

कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को यूपी की योगी सरकार सम्मानित करेगी। इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में यूपी के आठ खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रर्दशन करते हुए मेडल जीता। इन खिलाड़ियों को नगद इनाम के साथ अन्य सुविधाओं से भी सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि यूपी सरकार ने नई खेल नीति के तहत घोषणा की थी कि राज्य के खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतेगा उसे सम्मानित किया जाएगा। गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 75 लाख रुपये और बॉन्ज मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 50 लाख रुपये दिया जाएगा। इसके अलावा सभी खिलाड़ियों को नौकरी भी दी जाएगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी धनवर्षा

मेरठ की रहने वाली प्रियंका गोस्वामी ने 10 हजार मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल हासिल किया। वहीं वूमेन क्रिकेट टीम की खिलाड़ी दिप्ति शर्मा मेरठ की रहने वाली हैं वहीं मेघना सिंह बिजनौर की हैं। भारत ने वूमेन क्रिकेट में सिल्वर मेडल जीता था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम में वाराणसी के ललित उपाध्याय ने सिल्वर मेडल जीता।

वाराणसी के जूडो विजय कुमार यादव और मुजफ्फरपुर की दिव्या काकरान ने फ्री स्टाइल कुश्ती में बॉन्ज मेडल जीता, मेरठ की अन्नू रानी ने जेवलीन थ्रो और महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया ने भी बॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के अलावा यूपी सरकार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को भी 5-5 लाख रुपये देकर सम्ममानित करेगी। इस लिस्ट में मेरठ की सीमा पूनिया (डिस्कस थ्रो), वाराणसी की पूनम यादव और पूर्णिमा यादव (वेटलिफ्टिंग), जौनपुर के रोहित यादव (जेवलिन थ्रो) और संभल की रहने वाली सरिता यादव (हैमर थ्रो) शामिल हैं।

ऐप पर पढ़ें

Uttar Pradesh Up News Commonwealth Games