ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदाल के साथ सस्ते दामों पर आलू और प्याज भी बेचेगी यूपी सरकार, स्टॉल लगाकर शुरू कराई जाएगी बिक्री 

दाल के साथ सस्ते दामों पर आलू और प्याज भी बेचेगी यूपी सरकार, स्टॉल लगाकर शुरू कराई जाएगी बिक्री 

दालों के साथ-साथ अब राज्य सरकार आलू और प्याज भी सस्ती दरों पर बेचेगी। आलू-प्याज बेचने की जिम्मेदारी उद्यान विभाग व उ‌त्तर प्रदेश सहकारी कृषि विपणन संघ (हॉफेड) को सौंपी गई है। शीघ्र ही प्रदेश के...

दाल के साथ सस्ते दामों पर आलू और प्याज भी बेचेगी यूपी सरकार, स्टॉल लगाकर शुरू कराई जाएगी बिक्री 
प्रमुख संवाददाता,लखनऊWed, 28 Oct 2020 09:42 PM
ऐप पर पढ़ें

दालों के साथ-साथ अब राज्य सरकार आलू और प्याज भी सस्ती दरों पर बेचेगी। आलू-प्याज बेचने की जिम्मेदारी उद्यान विभाग व उ‌त्तर प्रदेश सहकारी कृषि विपणन संघ (हॉफेड) को सौंपी गई है। शीघ्र ही प्रदेश के कोल्ड स्टोरों से आलू तथा नेफेड से प्याज लेकर बाजार से सस्ते दरों में इनकी बिक्री शुरू की जाएगी। जानकारों की मानें तो आलू-प्याज के आसमान छूते दामों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने विभिन्न एजेन्सियों के माध्यम से इसकी बिक्री करने का निर्णय किया है। तय यह भी किया गया है कि प्रदेश के सभी जिलों के प्रमुख बाजारों में अगले सप्ताह से आलू-प्याज के स्टॉल लगाए जाएंगे। इन स्टॉलों पर सस्ती दरों पर आलू-प्याज बेचा जाएगा।

इसके अलावा शहरों के प्रमुख इलाकों व मोहल्लों में मोबाइल वैन से भी आलू-प्याज की बिक्री की जाएगी। दोनों उत्पादों के बाजार भाव पर नजर रखी जाएगी ताकि बाजार भाव में गिरावट आने पर सरकारी बिक्री दर में उसी दर से कमी की जा सके।  कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति इस नई व्यवस्था पर नजर रखेगी ताकि बाजारों में दोनों खाद्य वस्तुओं की कीमतें गिरने या ऊपर चढ़ने की दशा में बिक्री स्टॉल बढ़ाए जा सकते हैं या कम किए जा सकते हैं। दोनों वस्तुओं की कीमत क्या होगी ? इस पर बिक्री केन्द्र खुलने के एक़ दिन पूर्व निर्णय किया जाएगा।

दालों के आसमान छूते दामों को नियंत्रित रखने व उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में काउन्टर लगाकर दालें बेचने का निर्णय किया है। दालों की कीमतों में भारी वृद्धि के बाद सरकार ने केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सहयोग से सस्ती दरों पर दालें बेचने का निर्णय किया है। इसके तहत नेफेड यूपी को अरहर, मूंग व उड़द की दालों की आपूर्ति करेगा और सरकार उन दालों को हाफेड, पीसीएफ, यूपी एग्रो तथा मण्डी समितियों के माध्यम से खुले बाजारों में बिकवाएगी।  
  
ये एजेन्सियां बेचेंगी दालें
उत्तर प्रदेश सहकारी कृषि औद्यानिक विपणन संघ (हॉफ‌ेड), प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरीशन (पीसीएफ), यूपी एग्रो एवं मण्डी परिषद की मण्डी समितियां।  

यह एजेन्सी खरीदेगी आलू-प्याज -
उत्तर प्रदेश सहकारी कृषि औद्यानिक विपणन संघ (हॉफ‌ेड)

सरकारी बिक्री केन्द्रों पर इस भाव बिकेंगी दालें
क्रम संख्या दालें कीमतें (प्रतिकिलो में)
1. अरहर 85
2. उड़द (धुली) (2018) 79  
3. उड़द (धुली) (2019) 81
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें