ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशनई पहल! सर्वाधिक गेहूं खरीद पर मिलेगा पुरस्कार, ऐसे किया वर्गीकरण

नई पहल! सर्वाधिक गेहूं खरीद पर मिलेगा पुरस्कार, ऐसे किया वर्गीकरण

सर्वाधिक गेहूं खरीद पर पुरस्कार मिलेगा। स्मृति चिह्न के साथ केन्द्र प्रभारी को 2500 रुपये नगद मिलेंगे। प्रोत्साहित करने के लिए सरकार तैयार है। सरकार की पहल से केंद्र संचालक गेहूं खरीद में रूचि लेंगे।

नई पहल! सर्वाधिक गेहूं खरीद पर मिलेगा पुरस्कार, ऐसे किया वर्गीकरण
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,मऊTue, 30 Apr 2024 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

गेहूं की सरकारी खरीद बढ़ाने के लिए सर्वाधिक खरीद करने वाले केंद्र प्रभारियों को अब सरकार स्मृति चिह्न के साथ 2500 रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी। सरकार की इस पहल से केंद्र संचालक गेहूं खरीद में रूचि ले सकेंगे। साथ ही किसानों को प्रोत्साहित कर उनके गेहूं की तौल करायेंगे। जिससे तय लक्ष्य पूरा करने में मिल का पत्थर साबित होगा।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी विपुल कुमार सिन्हा ने बताया कि केन्द्र प्रभारियों को पुरस्कृत करने के लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। खाद्य आयुक्त ने पत्र जारी कर गेहूं खरीद बढ़ाने पर केन्द्र प्रभारियों को पुरस्कृत करने के निर्देश दिये हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष खरीद की गति बेहतर है। गेहूं खरीद के लिए जनपद में 61 क्रय केंद्र खोले गए हैं। जिन पर गेहूं की खरीद गत एक मार्च से शुरू है। सरकार की ईनाम देने की घोषणा का असर गेहूं खरीद में देखने को मिलेगा।

वैसे पिछले साल के मुकाबले खरीद अच्छी हो रही है। लेकिन सरकार द्वारा ईनाम देने की घोषणा हमें अधिक से अधिक किसानों से गेहूं तौल कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जो तय लक्ष्य को हासिल करने में कारगर सिद्ध होगा।

क्रय केन्द्र गोंठा मंडी प्रथम और तृतीय, रामभवन ने कहा कि केन्द्र प्रभारी विपणन शाखा, मधुबन, धर्म प्रकाश यादव ने कहा कि सरकार ने अधिक गेहूं खरीद करने वाले केन्द्र प्रभारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा किया है। जो काफी सराहनीय कदम है। इस घोषणा का असर गेहूं खरीद में देखने को मिलेगा। खरीद में तेजी भी आयेगी।

नौकरी नहीं मिली तो सिलवा ली वर्दी, बन गया फर्जी दरोगा; ऐसे फूटा भांडा

सहकारी क्रय विक्रय-घोसी, इंद्रजीत पटेल ने कहा कि केन्द्र प्रभारियों को प्रोत्साहित करने और खरीद लक्ष्य पूरा करने के लिए सरकार का यह फैसला काफी सराहनीय है। प्रयास है कि हम अधिक से अधिक किसानों से गेहूं की खरीद कर सकें। सिगाड़ी, क्रय केन्द्र प्रभारी, इसरार अहमद ने कहा कि खरीद में तेजी लाने और लक्ष्य के अनुरुप गेहूं खरीद करने के लिए सरकार नित नये कदम उठा रही है। इस क्रम में सर्वाधिक खरीद पर इनाम देने की घोषणा भी काफी सराहनीय है।

ऐसे किया वर्गीकरण
- एक सप्ताह में मंडल में सर्वाधिक खरीद करने वाले केन्द्र प्रभारी को स्मृति चिह्न और 2500 रुपये दिये जायेंगे।
- पूरे सत्र में सर्वाधिक खरीद वाले दो प्रभारियों को 2500 रुपये और स्मृति चिह्न दिया जायेगा।
- पूरे सत्र में मंडल में सर्वाधिक खरीद पर दो प्रभारियों को पांच हजार रुपये, स्मृति चिह्न दिया जायेगा।
- प्रदेश में सर्वाधिक खरीद पर केन्द्र प्रभारी को स्मृति चिह्न, प्रमाण पत्र और 10 हजार रुपये नगद दिया जायेगा।