ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के युवाओं का क्रिएटिव स्किल्स निखार रही सरकार, राज्य ललित कला अकादमी कर रहा समर वर्कशॉप

यूपी के युवाओं का क्रिएटिव स्किल्स निखार रही सरकार, राज्य ललित कला अकादमी कर रहा समर वर्कशॉप

यूपी सरकार राज्य के युवाओं का क्रिएटिव स्किल्स निखार रही है। राज्य ललित कला अकादमी में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन हो रहा है युवा जिसका लाभ ले रहे हैं। इन शहरों में होना बाकि है।

यूपी के युवाओं का क्रिएटिव स्किल्स निखार रही सरकार, राज्य ललित कला अकादमी कर रहा समर वर्कशॉप
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 18 Jun 2024 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशानुरूप राज्य ललित कला अकादमी की तरफ से लखनऊ में गर्मियों की छुट्टियों में युवाओं को दृश्यकला के गुर सीखाने के लिए ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 10 से 17 और 18 से 25 वर्ष के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गर्मियों में 12 जिलों में यह प्रारंभ हुआ था। इसमें से कई जिलों में प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है, जबकि कई अन्य जिलों में 30 जून तक ग्रीष्मकालीन शिविर चलेगा। 

राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डा. श्रद्धा शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश के युवाओं में असीम प्रतिभा है। इनकी रचनात्मकता को निखारने और दृश्यकला के प्रति अभिरूचि जागृत करने के लिए मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। गर्मियों की छुट्टियों के मद्देनजर यह कार्यशाला प्रारंभ की गई थी। लखनऊ में राज्य ललित कला अकादमी में 20 जून तक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लगभग तीन दर्जन से अधिक प्रशिक्षु प्रतिभाग कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें: प्राइमरी स्‍कूलों में ये टारगेट पूरा करना बना चुनौती, अब आदेश बदलने की तैयारी

उन्होंने बताया कि कार्यशाला में विजुअल आर्ट्स संबंधी बारीकियों को सिखाया जा रहा है जिसमें ड्रॉइंग, स्केचिंग, वॉटर कलर पेंटिंग, फैब्रिक व ऑयल कलर पेंटिंग, मेहंदी डिजायन जैसे विषय प्रमुख हैं। इससे प्रशिक्षुओं की कलात्मक अभिरुचि को नई दिशा व उचित कौशल प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त होगा। आगरा के ललित कला संस्थान, सिविल लाइंस में 30 जून, प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्यकला विभाग में 23 जून तक कार्यशाला चलती रहेगी, जिसमें नौनिहाल दृश्यकला की बारीकियों से अवगत हो रहे हैं। 

वहीं सिद्धार्थनगर में 30 जून, वाराणसी के जीवनदीप महाविद्यालय, ललित कला विभाग बड़ालापुर में 27 जून तक चलेगी। बरेली के साहू राम स्वरूप धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा संचालित चंद्रावती सूरज औतार पब्लिक स्कूल में पांच जून से प्रारंभ हुआ ग्रीष्मकालीन शिविर 25 जून तक चलेगा। इसके अतिरिक्त, सीतापुर, कानपुर, जौनपुर, मीरजापुर, सोनभद्र, बलिया आदि जिलों में कार्यशाला पूरी हो गई है।