DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशदिवाली से पहले यूपी के चार लाख शिक्षकों को मिल जाएगा वेतन? जानें क्या हैं यूपी सरकार के आदेश 

दिवाली से पहले यूपी के चार लाख शिक्षकों को मिल जाएगा वेतन? जानें क्या हैं यूपी सरकार के आदेश 

लखनऊ। विशेष संवाददाताDinesh Rathour
Sun, 17 Oct 2021 11:16 PM
दिवाली से पहले यूपी के चार लाख शिक्षकों को मिल जाएगा वेतन? जानें क्या हैं यूपी सरकार के आदेश 

बेसिक शिक्षा परिषद के करीब चार लाख शिक्षकों को वेतन के भुगतान से लिए शासन ने वेतन ग्रांट जारी कर दी। शासन ने दूसरी छमाही के लिए 180 अरब 50 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। रविवार होने के बाद भी वित्त नियंत्रक ने जिलावार ग्रांट जारी कर दी। बेसिक स्कूलों के शिक्षकों के सितम्बर का वेतन का भुगतान अभी तक नहीं हुआ था।  त्योहार के सीजन में वेतन नहीं मिलने से शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अमूमन परिषदीय शिक्षकों को हर महीने की एक से पांच तारीख के बीच वेतन का भुगतान हो जाता है।  शासन की लेटलतीफी के चलते वेतन की ग्रांट मंजूर नहीं हो सकी है।

सहारनुपर में भी बेसिक शिक्षकों को सितंबर का वेतन अब तक नहीं मिला है। इससे शिक्षकों में रोष है। उनका कहना है कि दशहरे पर उनकी जेब खाली रही। आगे करवाचौथ और फिर दिवाली का खर्चा है। बिना वेतन कैसे त्योहार मनाएंगे। बेसिक शिक्षकों को वेतन न मिलने की वजह ग्रांट ना आना बताई जा रही है। नवरात्र शुरू होने पर शिक्षकों को उम्मीद थी कि दशहरा तक तो वेतन मिल ही जाएगा, लेकिन ग्रांट न आने से वेतन का भुगतान लटक गया है। हालांकि शासन से महीने की पहली तारीख को ही शिक्षकों के वेतन भुगतान करने का आदेश है, लेकिन कुछ महीनों से वेतन देने में लेटलतीफी हो रही है।

दशहरा पर भी नहीं आया शिक्षकों का वेतन

लखीमपुर खीरी। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों, शिक्षामित्रों को दशहरा त्योहार पर भी इस बार वेतन नहीं मिला। शिक्षकों में इसको लेकर आक्रोश है। हर महीने की दो या तीन तारीख को वेतन आ जाता है, लेकिन इस बार 15 तारीख तक वेतन नहीं आया है। शिक्षकों का कहना है कि वेतन न मिलने से दशहरा त्योहार पर आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उधर वित्त एवं लेखाधिकारी हरिकेश बहादुर का कहना है कि बजट न होने के कारण वेतन देने में देरी हुई है। जैसे ही बजट मिलेगा वेतन दे दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का कहना है कि हर महीने की दो से तीन तारीख तक वेतन आ जाता था लेकिन इस बार नवरात्र, दशहरा का त्योहार बीत गया अब तक वेतन नहीं दिया गया है। इससे शिक्षकों, शिक्षामित्रों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों का कहना है कि वेतन समय से न मिलने पर शिक्षकों, शिक्षामित्रों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उधर वित्त एवं लेखाधिकारी हरिकेश बहादुर का कहना है कि बजट न होने के कारण वेतन देने में देरी हुई। पूरी तैयारी कर ली गई है। जैसे ही बजट मिलेगा तुरंत शिक्षकों के खातों में वेतन भेज दिया जाएगा।

12 हजार शिक्षकों को त्योहार पर नहीं मिला वेतन

प्रयागराज के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत लगभग 12 हजार शिक्षकों को त्योहार पर वेतन नहीं मिला। नियमत: पहली तारीख को वेतन भुगतान मिलने के आदेश हैं। लेकिन बजट आवंटन न होने के कारण 13 दिन बीतने के बावजूद वेतन भुगतान नहीं हो सका। प्रमुख त्योहार पर वेतन न मिलने से शिक्षक निराश हो गए। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ की दूसरे सप्ताह में त्योहार पड़ा और वेतन नहीं मिला। गुरुवार और शुक्रवार को अवकाश होने के कारण वेतन मिलने की गुंजाइश नहीं है। लगभग हर विभाग में वेतन मिल गया है। मजे की बात है कि विभाग ने अक्तूबर का वेतन दीपावली से पहले भुगतान करने की तैयारी शुरू कर दी है। वित्त एवं लेखाधिकारी ने 25 अक्तूबर तक वेतन प्रपत्र भेजने के निर्देश सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिए हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें