ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ-अयोध्या समेत 14 परिक्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी, पहले चरण में इन शहरों से शुरुआत

लखनऊ-अयोध्या समेत 14 परिक्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी, पहले चरण में इन शहरों से शुरुआत

यूपी में मुरादाबाद समेत 14 परिक्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी हो रही है। पहले चरण में वाराणसी, लखनऊ, अयोध्या, कौशांबी समेत कई डिपो में डीजल बसें बंद कर ई-बस चलाने की योजना है।

लखनऊ-अयोध्या समेत 14 परिक्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी, पहले चरण में इन शहरों से शुरुआत
Srishti Kunjराजेश भाटिया,मुरादाबादTue, 18 Jun 2024 06:35 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी रोडवेज से बसों का सफर और आसान बनेगा। रोडवेज इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा। प्रदेश में मुरादाबाद समेत 14 परिक्षेत्रों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। शुरुआत में मुरादाबाद रीजन में मुरादाबाद और नजीबाबाद डिपो से इलेक्ट्रिक बसों से यात्री सफर कर सकेंगे। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से प्रदूषण से निजात मिलेगी। माना जा रहा है कि 2026 तक डीजल से संचालित बसों पर दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। एक बार की चार्जिंग में इलेक्ट्रिक बसें करीब दो सौ किमी की दूरी तय करेंगी। इसके लिए इन चिह्नित परिक्षेत्रों में चार्जर इंस्टालेशन की कवायद शुरू हो गई है।

यूपी रोडवेज की डीजल और पेट्रोल से संचालित बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसें लेंगी। सरकार ने प्रदूषण से निजात के लिए डीजल बसों के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगाने की योजना तैयार कर ली है। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में आने-जाने वाली इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का यूपी रोडवेज ने खाका खींचा है। पहले दौर में प्रदेश स्तर पर विभिन्न परिक्षेत्रों के 14 बस डिपो से इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएंगी। इनमें मुरादाबाद रीजन में मुरादाबाद और नजीबाबाद डिपो को शामिल किया है। इलेक्ट्रिक बसों से सफर और आसान बनेगा। साथ ही प्रदूषण आदि से भी निजात मिलेगी।

तीसरी बार पीएम बनाने के लिए आज मोदी की आभार यात्रा, काशी से देशभर को देंगे ये तोहफे

यूपी रोडवेज मुरादाबाद के क्षेत्रीय प्रबंधक, ममता सिंह ने कहा कि पहले चरण में मुरादाबाद और नजीबाबाद बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इलेक्ट्रिक बसें चलने से यात्रियों का पहले से ज्यादा सुविधाजनक सफर होगा। साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। संभावना है कि दिल्ली मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा। इलेक्ट्रिक बस के डिपो पर चार्जर लगाए जाएंगे।

रीजन का नाम         इलेक्ट्रिक चार्जर और रूट
मुरादाबाद                मुरादाबाद और नजीबाबाद
गाजियाबाद             कौशांबी और बुलंदशहर 
इटावा                   फर्रुखाबाद
सहारनपुर              मुजफ्फरनगर
अलीगढ़                कासगंज
आगरा                  मथुरा
वाराणसी              वाराणसी
लखनऊ              लखनऊ
अयोध्या             अयोध्या धाम
प्रयागराज            मिर्जापुर
चित्रकूट             बांदा

रीजन के इन जिलों से जुड़ेंगी बसें
मसलन गाजियाबाद, मुरादाबाद रीजन के आसपास के जिलों को भी इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से जोड़ा जाएगा। विभाग की मानें तो जिलों से 200 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसें अनुबंध के आधार पर चलेंगी। परिक्षेत्रों में चार्जर लगाने का जिम्मा तमिलनाडु की कंपनी मैसर्स स्विच मोबिलिटी को सौंपा है। रोडवेज के संग कंपनी बसों को चार्ज करने के लिए बिजली का कनेक्शन लेगी।

Advertisement