class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड के टॉपर्स को सरकार देगी ये तोहफा, करने जा रही ये बड़ा काम

यूपी बोर्ड टॉपर्स  (Demo Pic)

स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयन्ती के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में टॉप आकर प्रदेश का नाम रौशन करने वाले मेधावी छात्रों के नाम पर, उनके गांवों के सम्पर्क मार्गों का नाम रखने का निर्णय किया है। यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि जन-सामान्य तथा अन्य विद्यार्थियों को मेधावी छात्रों से प्रेरणा मिले।  

इस निर्णय की जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि प्रदेश सरकार ने राज्य की हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में उच्च स्थान पाने वाले मेधावियों के गावं को चिन्हित कर कार्य-योजना बना ली है। उन्होंने बताया कि अब तक हाई स्कूल के 10 और इण्टरमीडिएट के कुल 14 विद्यार्थियों को चिन्हित कर उनके गावं के सम्पर्क मार्गों के निर्माण हेतु शासन ने स्वीकृति दे दी है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि इण्टरमीडिएट के मेधावी छात्रों में जनपद कानपुर देहात के ग्राम भवनपुर से भावना, कानपुर के यशोदा नगर से शताक्षी मिश्रा, बारहवीं वाहिनी गाजीपुर से विजयलक्ष्मी, थनैत सीतापुर से अनुराग वर्मा, छोटा धुसाय बलरामपुर से शिवम मोदनवाल, जखेला हमीरपुर से सपना, इचैली कौशाम्बी से अनुराधा पाण्डेय, रूकनापुर हरदोई से यशवीर सिंह और लोहटा बलिया से सुधा कुमारी गुप्ता तथा जनपद फतेहपुर के ग्राम हरिहर गंज से प्रियांशी, कृष्णा कालोनी से सोनम सिंह, ग्राम भिखारीपुर से प्रियंका द्विवेदी, ग्राम शामियाना से दर्शिका सिंह तथा ग्राम रघुवंशपुर से आकांक्षा सिंह का चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि हाई स्कूल परीक्षा में उच्च स्तरीय प्रदर्शन करने वाले छात्रों में जनपद हरदोई के बरहुआ से रवि पटेल, ग्राम मुनव्वरपुर से क्षितिज, बाजपुर नकटौरा से नवीन कुमार दिवाकर, जनपद बाराबंकी के ग्राम टांड़पुरवा से प्रियांशु वर्मा, हज्जाजी मोहल्ला से अमीना खातून, नीदनपुर से प्रगति सिंह तथा जनपद गोण्डा के ग्राम दत्त नगर से निशा यादव, जनपद फतेहपुर के ग्राम अमरौली से तेजस्वनी देवी, देवमयी से प्रिया अवस्थी व ग्राम बैजानी से ऊषा देवी का चयन किया गया है।

मौर्य ने कहा कि इन सभी मेधावियों के गावं के सम्पर्क मार्ग शीर्ष प्राथमिकता से बनाए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से अपील की कि देश और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाली हस्तियों के नाम उनके पूरे परिचय के साथ प्रस्तुत करें ताकि प्रदेश सरकार उनकी गावों की सड़कों का कायाकल्प कर उसे विकास की मुख्यधारा से जोड़ सके।

यूपी:विधानसभा के सामने आलू फेंकने की हुई थी साजिश, 2 सपा नेता 

UP: ठंड से बचने के लिए जलाई कोयले की आग, घुटन से हुई चार लोगों की मौत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Government Gift to UP Board toppers
UP: गोरखनाथ का ऐसा खप्पर, जो लाखों टन खिचड़ी से भी नहीं भरायूपी: कोल्ड स्टोरेज से आलू खरीद विधानसभा के बाहर फेंका गया, साजिश के आरोप में 2 सपा नेता गिरफ्तार