ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगर्भवतियों को राहत! यूपी के गांवों में हेल्थ वेलनेस सेंटर पर होगा प्रसव, इन सुविधाओं के साथ बनेगा बेबी कॉर्नर

गर्भवतियों को राहत! यूपी के गांवों में हेल्थ वेलनेस सेंटर पर होगा प्रसव, इन सुविधाओं के साथ बनेगा बेबी कॉर्नर

गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज कराने वाले गर्भवतियों के लिए राहत की खबर है। गांव के अस्पतालों में प्रसव के इंतजाम किए जाएंगे। इस दौरान नवजात बच्चे की देखभाल के लिए बेबी कॉर्नर भी बनाया जाएगा।

गर्भवतियों को राहत! यूपी के गांवों में हेल्थ वेलनेस सेंटर पर होगा प्रसव, इन सुविधाओं के साथ बनेगा बेबी कॉर्नर
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 06 Dec 2022 08:05 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज कराने वाले गर्भवतियों के लिए राहत की खबर है। गांव के अस्पतालों में प्रसव के इंतजाम किए जाएंगे। इस दौरान नवजात बच्चे की देखभाल के लिए बेबी कॉर्नर भी बनाया जाएगा। इस बेबी कॉर्नर में रेडिएंट वार्मर भी रहेगा, जिससे बच्चे को पीलिया होने पर फोटोथेरेपी दी जा सके। उसे मां की गोद की गर्मी का अहसास मिल सके। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में अब इससे प्रसव की सुविधा बढ़ जाएगी। करीब 80 फीसदी अस्पताल हैं जिनमें हेल्थ वैलनेस सेंटर बनेंगे। इनमें से गोरखपुर में 39 और महाराजगंज में लगेंगे 67 रेडिएंट वार्मर लगाए जाएंगे। 

मंडल में 307 रेडिएंट वार्मर खरीदे जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरफ से इसको लेकर आदेश जारी हो चुका है। इसमें से 80 फीसद रेडिएंट वार्मर हेल्थ वेलनेस सेंटर में भेजे जाएंगे। सबसे ज्यादा 101 रेडिएंट वार्मर कुशीनगर में आपूर्ति किए जाएंगे। देवरिया में 100 रेडिएंट वार्मर लगाए जाएंगे। गोरखपुर में 39 रेडिएंट वार्मर हेल्थ वेलनेस सेंटर व पीएचसी पर लगाए जाएंगे। जिसमें 32 हेल्थ वेलनेस सेंटर और सात पीएचसी को आवंटित किए गए हैं। महाराजगंज में 67 वार्मर लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन फ्रॉड से बचाएगा 100 टुकड़ों वाला इमेज पासवर्ड, ऐसे करेगा काम

एनएचएम ने जारी किया बजट राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने रेडिएंट वार्मर की खरीद के लिए बजट जारी कर दिया है। इसको लेकर एनएचएम की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने पत्र जारी किया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए मंडल के एक करोड़ 80 लाख रुपये जारी किए गए हैं। बता दें कि गांवों में गर्भवती और प्रसव के बाद बच्चों को सुविधा देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। गांवों में स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें