DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › यूपी : कांग्रेस के पूर्व सांसद राजाराम पाल थामेंगे समाजवादी पार्टी का दामन
उत्तर प्रदेश

यूपी : कांग्रेस के पूर्व सांसद राजाराम पाल थामेंगे समाजवादी पार्टी का दामन

प्रमुख संवाददाता , कानपुरPublished By: Shivendra Singh
Mon, 11 Oct 2021 06:29 PM
यूपी : कांग्रेस के पूर्व सांसद राजाराम पाल थामेंगे समाजवादी पार्टी का दामन

सियासत में सबसे बड़े संकट से जूझ रही कांग्रेस को विधानसभा चुनाव से पहले एक और बड़ा झटका लगा है। पार्टी के कद्दावर नेता पूर्व सांसद राजाराम पाल समाजवादी पार्टी का दामन थामेंगे। सोमवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से लखनऊ में औपचारिक मुलाकात के दौरान उन्होंने कांग्रेस छोड़ने की घोषणा की। मंगलवार को कानपुर से शुरू हो रही अखिलेश की विजय रथ यात्रा में वह विधिवत रूप से सपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

राजाराम पाल रविवार को वाराणसी में किसान रैली में प्रियंका गांधी के साथ मंच पर रहे और इसके बाद पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया। हिन्दुस्तान से बातचीत में पूर्व सांसद ने कहा कि अब वह सपा के हो गए हैं। कांग्रेस नेताओं को पहले से मालूम था कि वे कभी भी सपा में वापसी कर सकते हैं। अखिलेश से लखनऊ में बातचीत के दौरान उन्होंने विजय रथ यात्रा में ही सदस्यता लेने के बाद आगे की राजनीति का आगाज नए सिरे से करने की इच्छा जताई।

राजनीतिक इतिहास पर नजर
राजाराम पाल सबसे पहले 1996 में घाटमपुर विधानसभा से बसपा के टिकट पर विधायक बने थे। बसपा से 2004 में बिल्हौर लोकसभा (अब अकबरपुर) से सांसद चुने गए। 2005 में कोबरापोस्ट के स्टिंग ऑपरेशन दुर्योधन में पाल को संसद में प्रश्न पूछने में रिश्वत के वीडियो के बाद बसपा से निकाल दिया गया था। 2007 में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। 2009 में कांग्रेस से अकबरपुर सीट से सांसद चुने गए। 2014 लोकसभा, 2017 में महराजपुर विधानसभा फिर 2019 में अकबरपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी बने पर पराजय का सामना करना पड़ा।

संबंधित खबरें