ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: भदोही में तेज हवा और बारिश के साथ आकाश से बरसीं मछली, लोग अचंभित

UP: भदोही में तेज हवा और बारिश के साथ आकाश से बरसीं मछली, लोग अचंभित

बारिश में ओले पड़ना तो सभी जानते हैं। लोगों ने बारिश के साथ कभी-कभी छोटे-छोटे तो कभी बड़े ओले गिरते देखे हैं। लेकिन यूपी के भदोही जिले में बारिश के साथ मछलियां गिरती देख लोग भौंचक रह गए। भदोही के...

UP: भदोही में तेज हवा और बारिश के साथ आकाश से बरसीं मछली, लोग अचंभित
चौरी (भदोही)। हिन्दुस्तान संवादMon, 18 Oct 2021 11:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बारिश में ओले पड़ना तो सभी जानते हैं। लोगों ने बारिश के साथ कभी-कभी छोटे-छोटे तो कभी बड़े ओले गिरते देखे हैं। लेकिन यूपी के भदोही जिले में बारिश के साथ मछलियां गिरती देख लोग भौंचक रह गए। भदोही के चौरी क्षेत्र में सोमवार को तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश में आकाश से मछलियां गिरने लगी। मछलियों को गिरते देख हड़कंप मच गया। लोग अचंभित रह गए। मौसम वैज्ञानिक इसे आम घटना नहीं मान रहे हैं। वैज्ञानिकों को कहना है कि क्षेत्र में चक्रवाती हवा के साथ निम्न दबाव बनने के कारण कभी-कभी ऐसी घटनाएं होती हैं।

कंधिया फाटक यादव बस्ती के पास सोमवार को बारिश संग मछलियां गिरने से लोग हैरान हो गए। मछली गिरने की जानकारी होते ही कोई छत पर तो कोई खेतों में दौड़ पड़ा। ग्रामीणों का कहना है कि खेत, छत, बाग समेत सभी स्थानों पर मछलियां गिरी थी। 50 किलो से ज्यादा मछली ग्रामीणों ने एकत्र किया, लेकिन जहरीले होने की आशंका से उसे तालाबों और गड्ढों में फेंक दिया।

ग्रामीण जियाराम यादव व आकाश का कहना है कि मछली का आकार और रंग सामान्य मछली से अलग था, इसलिए उसे खाया नहीं गया। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि यह आम घटना नहीं है। कभी कभी निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण ऐसे होता है। नदी या तालाब के पास बनी चक्रवाती हवा मछलियों को उड़ा ले जाती है और आसपास ही बारिश के कारण धरती पर गिरने लगती है। यह प्रक्रिया काफी तेज होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें