ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफिरोजाबाद का ये रेलवे स्टेशन सीधे जुड़ेगा बरेली-उत्तराखंड से, मिलेगा ये फायदा

फिरोजाबाद का ये रेलवे स्टेशन सीधे जुड़ेगा बरेली-उत्तराखंड से, मिलेगा ये फायदा

फिरोजाबाद के एक रेलवे स्टेशन को बरेली-उत्तराखंड से सीधा जुड़ाव मिला है। इससे अब फिरोजाबाद को भी फायदा होना है। बताया कि इसी रेल परियोजना के पूर्ण किए जाने के लिए 3 वर्ष का कार्यकाल रखा है।

फिरोजाबाद का ये रेलवे स्टेशन सीधे जुड़ेगा बरेली-उत्तराखंड से, मिलेगा ये फायदा
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 21 Feb 2024 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

फिरोजाबाद कासगंज नई रेल लाइन को 389 करोड़ बजट की स्वीकृति मिलने से टूंडला रेलवे स्टेशन का सीधा जुड़ाव बरेली एवं से अब हो जाएगा। क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय रेल सलाहकार समिति की बैठकों तथा मंडल सांसद समिति बैठक में 5 वर्षों से एटा- कासगंज नई रेल लाइन के लिए बजट की मांग की जा रही थी। समिति के सलाहकार श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि रेल मंत्रालय ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत एटा-कासगंज नई रेल लाइन लंबाई 29 किमी के लिए 389 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति आदेश अभिषेक जगावत संयुक्त निदेशक गत शक्ति (सिविल) रेल मंत्रालय द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर को जारी कर दिए हैं। 

इसमें 329 करोड़ रुपये सिविल कार्य, 18 करोड़ के लगभग सिग्नल टेलीकम्यूनिकेशन कार्य तथा 42 करोड़ रुपये विद्युतीकरण के लिए निर्धारित किए गए हैं। समिति के श्रीकृष्ण ने बताया कि  इस रेल पर नई ब्रॉडगेज रेल परियोजना के पूर्ण किए जाने में 3 वर्ष का कार्यकाल रखा है। प्रथम वर्ष में 110 करोड़ रुपये, द्वितीय वर्ष में 140 करोड़ तथा तृतीय वर्ष में 139 करोड रुपये की धनराशि निर्धारित की गई है।

होमगार्ड से बहस के बीच ई-रिक्शा चालक ने बीवी- बच्चों को बुलाकर छिड़का पेट्रोल, इस बात से था नाराज

फिरोजाबाद को इस तरह मिलेगा लाभ
इस ब्रॉडगेज नई रेल लाइन के बनने से फिरोजाबाद जनपद के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। टूंडला रेलवे स्टेशन एटा रेलवे स्टेशन तक पहले से ही रेल लाइन जुड़ा हुआ है। कासगंज तक विस्तार होने से टूडला, एत्मादपुर, बरहन क्षेत्र के निवासी तथा रजावली एवं आसपास के गांव के निवासी भी सीधे बरेली, मुरादाबाद तथा उत्तराखंड के टनकपुर एवं हरिद्वार आदि शहरों तक रेल यात्रा का लाभ ले सकेंगे।

बता दें कि रेलवे टूंडला जंक्शन पर नई ट्रेनों के स्टॉपेज भी दे रहा है। रेलवे स्टेशन पर नीलांचल व मंडुआडीह एक्सप्रेस (वाराणसी-नई दिल्ली एक्सप्रेस) का ठहराव दिया गया है। दोनों ट्रेनों का अप एवं डाउन दोनों तरफ से टूंडला स्टेशन पर दो मिनट का स्टॉपेज होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें