ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Lok Sabha Election: प्रचंड गर्मी में यूपी की इन पांच सीटों पर बरसे वोट, जानिए मतदान प्रतिशत

UP Lok Sabha Election: प्रचंड गर्मी में यूपी की इन पांच सीटों पर बरसे वोट, जानिए मतदान प्रतिशत

UP Lok Sabha Election: बुंदेलखंड और फतेहपुर में 45 डिग्री सेल्सियस की तपिश और लू के थपेड़ों के बीच वोट बरसे। हालांकि फतेहपुर छोड़कर बाकी जगह मतदाता पिछली बार का आंकड़ा नहीं छू पाए।

UP Lok Sabha Election: प्रचंड गर्मी में यूपी की इन पांच सीटों पर बरसे वोट, जानिए मतदान प्रतिशत
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,फतेहपुरMon, 20 May 2024 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Lok Sabha Election: बुंदेलखंड और फतेहपुर में 45 डिग्री सेल्सियस की तपिश और लू के थपेड़ों के बीच वोट बरसे। हालांकि फतेहपुर छोड़कर बाकी जगह मतदाता पिछली बार का आंकड़ा नहीं छू पाए। झांसी-ललितपुर के वोटर फर्स्ट डिवीजन के आंकड़े के साथ सबसे आगे रहे। इस सीट पर ललितपुर में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। यहां तीन गांव सौलदा, बुधनी नाराहट, बम्हौरी नागल में 100 फीसदी वोट पड़े। जालौन-गरौठा-भोगनीपुर सीट के मतदाता पांच सीटों में सबसे पीछे रहे। फतेहपुर में जहानाबाद विधानसभा के संराय होली गांव में मतदान केंद्र के बाहर सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर लाठी-डंडे चले।

सोमवार सुबह मतदान शुरू होने से पहले ही ज्यादातर बूथों पर लंबी कतारें लग गई थीं। पहले दो घंटे में जालौन-गरौठा को छोड़कर बाकी सीटों पर औसतन 14 फीसदी वोट पड़ चुके थे। झांसी-ललितपुर के मतदाता बांदा-चित्रकूट के मतदाताओं से शुरू में थोड़ा पीछे रहे पर फिर ऐसा आगे निकले कि बनी बढ़त आखिर तक बरकरार रखी। सुबह 11 बजे तक जब बाकी सीटों पर 28 फीसदी के आसपास वोट पड़े तब झांसी-ललितपुर में 30 प्रतिशत मतदान हो चुका था। दोपहर एक बजे तक बाकी सीटों पर 40 फीसदी के आसपास वोटिंग हुई तब झांसी-ललितपुर 43 फीसदी का आंकड़ा पार कर चुका था। दोपहर तीन बजे तब बाकी सीटों के 47-48 फीसदी वोटर निकले तो झांसी में 52 फीसदी से ऊपर वोटिंग हो चुकी थी। पांच बजे झांसी-ललितपुर के मतदाता फर्स्ट डिवीजन पास हो चुके थे। इस सीट पर छह बजे के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर लाइनें लगी रहीं।

मतदान केंद्र के बाहर भिड़े भाजपा-सपा कार्यकर्ता

फतेहपुर में जहानाबाद के संराय होली में भाजपा-सपा कार्यकर्ता भिड़ गए। देखते ही देखते दोनों ओर से लाठी-डंडे चलने लगे। बवाल के चलते अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और उपद्रवियों को खदेड़ दिय़ा। कुछ लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया।

शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

फतेहपुर- 56.95 प्रतिशत
बांदा-चित्रकूट- 59.68 प्रतिशत
हमीरपुर-महोबा- 60.36 प्रतिशत
जालौन-गरौठा- 55.99 प्रतिशत 
झांसी-ललितपुर- 64.00 प्रतिशत