DA Image
31 मार्च, 2020|9:37|IST

अगली स्टोरी

UP : मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जरिए ग्राम प्रधानों से लिया जा रहा कोरोना पीड़ितों का फीडबैंक

प्रदेश सरकार अब गांवों में देख रही है कि वहां कोरोना से पीड़ित कोई व्यक्ति है या नहीं। इसके लिए ग्राम प्रधानों की मदद ली जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सीएम आफिस में सीएम हेल्पलाइन के जरिए ग्राम प्रधानों से फोन करके पूरी जानकारी ली जा रही है। 

मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने गुरुवार को बताया कि अब तक 16 हजार प्रधानों से संपर्क कर इस बाबत जानकारी ली गई है। बाकी से फीडबैक का काम दो तीन दिन में हो जाएगा। इसमें ग्राम प्रधान से पूछा जा रहा है कि आपके गांव में पिछले 14 दिनों से विदेश से लौटा कोई व्यक्ति है या नहीं। अगर है तो उसकी पूरी जानकारी हेल्पलाइन के जरिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को भेजी जा रही है ताकि वह अपने स्तर पर उस की जांच सुनिश्चित कर सकें और उसको आइसोलेट कर दूसरों से दूर किया जा सके।

हेल्पलाइन के जरिए ग्राम प्रधानों को एसएमएस भेजा जा रहा है। इसमें पूछा गया कि गांव में कितने लोग खांसी, जुखाम, सरदर्द से पीड़ित हैं। इसी के साथ ही केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स  के आधार पर जरूरी हिदायत व सुझाव दिए जाते हैं। यही नहीं ग्राम प्रधानों से संवाद व संपर्क का दूसरा चरण जल्द शुरू होगा। 

इसमें पहले दी गई जानकारी पर अपडेट लिया जाएगा। इस हेल्पलाइन को जल्द डायल-112 से लिंक कर दिया जाएगा। अभी सीएम हेल्पलाइन-1076 पर बड़ी तादाद में लोग फोन कर रहे हैं। इसकी मानटरिंग के लिए दो और विशेष सचिवों को लगाया गया है। प्रदेश में 60 हजार ग्राम प्रधान हैं। कोई भी 18001805145 पर अपनी बीमारी की सूचना दे सकता है। किसी मेडिकल इमरजेंसी के लिए 108 व गर्भवती महिलाओं की मदद के  लिए 102 पर डायल किया  जा सकता  है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP: Feedbank of Corona victims being taken from village heads through Chief Minister Helpline