ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Election Result 2022: यूपी के 84 मतगणना स्थालों पर होगी वोटों की गिनती, जानें कहां बनेंगे सबसे ज्यादा काउंटिंग सेंटर

UP Election Result 2022: यूपी के 84 मतगणना स्थालों पर होगी वोटों की गिनती, जानें कहां बनेंगे सबसे ज्यादा काउंटिंग सेंटर

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों पंजाब, उत्तराखण्ड,पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों की मतगणना गुरुवार को एक साथ सुबह आठ बजे से शुरू होगी। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों की कुल 403 विधानसभा सीटों पर...

UP Election Result 2022: यूपी के 84 मतगणना स्थालों पर होगी वोटों की गिनती, जानें कहां बनेंगे सबसे ज्यादा काउंटिंग सेंटर
लखनऊ विशेष संवाददाताWed, 09 Mar 2022 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों पंजाब, उत्तराखण्ड,पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों की मतगणना गुरुवार को एक साथ सुबह आठ बजे से शुरू होगी। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों की कुल 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में हुए मतदान में मिले वोटों की गिनती भी शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट और गुरुवार की सुबह तक जिला मुख्यालयों पर पहुंचने वाले सैनिकों द्वारा भेजे गए सर्विस मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। 

पांच बूथों की वीवीपैट पर्चियों का होगा मिलान

इसके आधे घंटे बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में दर्ज वोटों की भी गिनती शुरू होगी। चूंकि पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले इस बार पोस्टल बैलेट काफी ज्यादा तादाद में पड़े हैं, इसलिए उनकी गिनती में वक्त लगेगा। इस लिहाज से शुरुआती रूझान  सुबह 10 बजे से पूर्वान्ह 11 बजे के बीच ही आने की उम्मीद है। इसी तरह केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा हर विधानसभा सीट के अंतिम परिणाम को घोषित करने में भी समय लगेगा। ईवीएम की गणना समाप्त होने के बाद प्रत्येक विधानसभा में लॉटरी के आधार पर चयनित पांच पोलिंग बूथों  की वीवीपैट पर्चियों की गणना एवं ईवीएम की गणना से उनका मिलान सुनिश्चित किया जाएगा। 

जीत-हार में डाक मतपत्र अहम होंगे

आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार यदि किसी विधानसभा में जीत का अन्तर मतगणना के समय रद्द किए गए डाक मतपत्रों से कम हो, तो परिणाम की घोषणा से पूर्व, रद्द किए गए सभी डाक मतपत्रों का रिटर्निंग आफिसर द्वारा अनिवार्य रूप से पुनः सत्यापन करते हुए इसकी नियमानुसार वीडियोग्राफी सुनिश्चित की जाएगी। 

10 मार्च को रहेगा ड्राई डे

विधानसभा चुनाव की मतगणना की वजह से गुरुवार को पूरे प्रदेश में शराब, बीयर व भांग की लाइसेंसी दुकानें बंद रहेंगी। यह दुकानें गुरुवार की सुबह से ही बंद रहेंगी और अब यह शुक्रवार की सुबह ही खुलेंगी। मतगणना पूरी होने तक किसी भी प्रकार के विजय जुलूस, रैली इत्यादि पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध रहेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सभी 75 जिलों में कुल 84 मतगणना स्थल बनाए गए हैं जिनमें से सर्वाधिक पांच मतगणना स्थल आगरा में बने हैं जबकि अमेठी, अम्बेडकरनगर, देवरिया, मेरठ व आजमगढ़ में दो-दो और बाकी जिलों में एक-एक मतगणना स्थल बने हैं।

दिल्ली व बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भी करेंगे निगरानी

मतगणना को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर मतगणना के लिए पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। इसके अलावा आयोग द्वारा मतगणना के पर्यवेक्षण के लिए डा. रणवीर सिंह, मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिल्ली को मेरठ में एवं एच.आर. श्रीनिवास, मुख्य निर्वाचन अधिकारी बिहार को वाराणसी में तैनात किया गया है। आयोग के निर्देंशों के पालन में मतगणना केन्द्र एवं उसकी परिधि के बाहर अनुमन्य दूरी तक थ्री टियर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी,  जिसमें आन्तरिक घेरे में केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। सभी प्रत्याशियों के गणना एजेण्टों को नियमानुसार पास जारी किया गया है और त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के प्रथम द्वार पर ही सभी के प्रवेश-पत्रों की सघन जांच की व्यवस्था की गई है ताकि कोई अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केन्द्र में प्रवेश न कर सके। 

अनुमन्य श्रेणी के अतिरिक्त अन्य सभी के द्वारा मतगणना केन्द्र के परिसर में मोबाइल फोन, लैपटाप, कैलकुलेटर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान ले जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मतगणना परिसर में पूर्णरूप से धूम्रपान वर्जित होगा। सभी प्रत्याशियों/अभिकर्ताओं को स्ट्रांग रूम के खोले जाने के समय उपस्थित रहने के लिए पूर्व से लिखित सूचना दी जा चुकी है। 

स्ट्रांग रूम खोले जाने, ईवीएम को गणना टेबिल पर ले जाने और सम्पूर्ण गणना प्रक्रिया की बिना रोक-टोक वीडियोग्राफी-सीसीटीवी कवरेज की व्यवस्था की गई है। मतगणना केन्द्र के अन्दर सभी अनुमन्य सुविधाओं के साथ मीडिया सेंटर की व्यवस्था की गई है। सभी गणना टेबल, आरओ टेबल और स्कैनिंग टेबल पर गणना अभिकर्ताओं के बैठनें और गणना की प्रक्रिया देखने के लिए सम्पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। प्रत्येक चक्र की गणना का परिणाम अन्तिम होने के बाद चक्रवार गणना परिणाम प्रत्याशियों-अभिकर्ताओं को देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।  प्रत्येक गणना टेबल पर चक्र की गणना के बाद 17-सी भाग-प्रपत्र  की एक प्रति गणना अभिकर्ताओं को देने की व्यवस्था की गयी है। 
     
    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें