DA Image
25 सितम्बर, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

यूपी COVID-19 : लखनऊ के 17 परिवारों में 79 सदस्यों को कोरोना वायरस

यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का संक्रमण थम नहीं रहा है। लगातार नए इलाकों में वायरस लोगों पर हमला बोल रहा है। नए हॉटस्पॉट बन रहे हैं। इन इलाकों में अब तक राजधानी के 17 परिवार के 79 लोग संक्रमण की जद में आ चुके हैं। इनमें कुछ परिवार के सभी सदस्य संक्रमित हुए जबकि कुछ परिवार के 80 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस के शिकार हुए।

लखनऊ में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को सात और लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। ट्रामा सेंटर में तैनात नर्स के नक्खास स्थित घर के आसपास के पांच लोग संक्रमण की चपेट में हैं। नर्स की मां के बाद अब उसकी बहन संक्रमित हो गई हैं। नक्खास में बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय लोगों में चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग टीमें नक्खास में लोगों की टेस्टिंग करने में जुटी हैं। हॉटस्पॉट भी घोषित कर दिया गया है। इसके बावजूद स्थितियां काबू में नहीं आ रही है। वहीं लालबाग में सब्जी वाले के परिवार का सदस्य संक्रमित हो गया है। लालबाग में भी लोगों में भय है। 

उधर पीजीआई के कोविड अस्पताल में भर्ती आधा दर्जन संक्रमित मरीजों के संक्रमण की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनकी सेहत में सुधार होने पर ही पीजीआई प्रशासन ने इनके नमूने जांच के लिए भेजे थे। इनमें बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षण नहीं हैं। मौजूदा समय मे 13 संक्रमित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। इनकी सेहत में सुधार होने के बाद ही इन्हें आईसीयू से हटाकर आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया था। इन मरीजों के नमूने दो दिन पहले जांच के लिए भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बुजुर्ग महिला ऑक्सीजन के सहारे
कोविड अस्पताल में गुरुवार को भर्ती हुई 90 साल की बुजुर्ग महिला ऑक्सीजन के सहारे है। महिला को सांस लेने में तकलीफ के चलते आईसीयू में भर्ती किया गया था। जबकि यहां भर्ती अन्य छह मरीज की सेहत स्थिर बनी हुई है। इनमें आगरा के चार मरीज भी शामिल हैं। कोविड अस्पताल में कुल 20 मरीज भर्ती हैं।

लक्षण नजर आते ही सावधान हो जाएं
केजीएमयू पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश के मुताबिक कोरोना वायरस खांसी या छींक से फैलता है। यदि घर के किसी एक सदस्य को संक्रमण हुआ और समय रहते उसने सावधानी नहीं बरती तो वायरस आसानी से दूसरे सदस्य को चपेट में ले लेगा। इस संक्रमण को हराने के लिए घर पर भी मास्क लगाएं। खासकर ऐसे लोग जिनके परिवार के सदस्यों का ज्यादा बाहर निकलना होता है। सर्दी-जुकाम व बुखार से पीड़ित घर में खुद को आइसोलेट करें। जिन घरों में बुजुर्ग हैं वो और अधिक संजीदा रहें।

ये परिवार कोरोना वायरस की चपेट में आए
-कनाडा से गोमतीनगर लौटी महिला डॉक्टर के दो साल का बच्चा, सास-ससुर संक्रमित हुए
-सदर स्थित जनरल स्टोर के 10 सदस्य वायरस की जद में आए
-नक्खास निवासी नर्स के परिवार के पांच सदस्यों को बीमारी ने जकड़ा
-बिरहाना निवासी केबल ऑपरेटर, पत्नी व बेटा समेत तीन अन्य सदस्य में संक्रमण की पुष्टि हुई
-बिरहाना में एक परिवार के तीन सदस्यों में दो संक्रमित
-अमीनाबाद निवासी पति-पत्नी व बेटी को संक्रमण हुआ
-तोपखाना में बेटा के बाद पिता को वायरस ने चपेट में लिया
-केजीएमयू में भर्ती डॉक्टर व उनकी पत्नी वायरस की गिरफ्त में आए
-नजीराबाद में कोरोना संक्रमित एक परिवार के चार सदस्य बीमार
-सदर निवासी सास-बहू पॉजिटिव मिली। पीजीआई में भर्ती हैं
-सदर में एक परिवार के छह सदस्य में 4 बीमार हैं। लोकबंधु में इलाज चल रहा है
-अमीनाबाद में एक परिवार के पांच में तीन सदस्य बीमारी की चपेट में आए। इन्हें राम सागर मिश्र हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था
-कसाईबाड़ा में एक परिवार के तीन सदस्य बीमार पड़े
-सदर में मस्जिद के पीछे तीन परिवार के 10 सदस्य बीमारी की जद में हैं
-महानगर में रेजिडेंट डॉक्टर समेत परिवार के तीन सदस्य बीमारी
-सदर में पूर्व पार्षद के परिवार के 12 सदस्य संक्रमित हुए
-तोपखाना में निजी कंपनी में कार्यरत युवक की पत्नी व मां संक्रमित हुए।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP coronavirus 79 members of 17 families COVID19 positive patient in of Lucknow