ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: गन्ना पेराई के अगले सत्र की तैयारियों पर का कोरोना का असर, आ रही ये दिक्कतें

यूपी: गन्ना पेराई के अगले सत्र की तैयारियों पर का कोरोना का असर, आ रही ये दिक्कतें

अगला पेराई सत्र शुरू होने में अब दो महीने से भी कम समय बचा है। मगर कोरोना संकट की वजह से पेराई सत्र की तैयारियां प्रभावित हो रही हैं। अब तक की परम्परा के अनुसार अगस्त के इस महीने के दूसरे पखवारे में...

यूपी: गन्ना पेराई के अगले सत्र की तैयारियों पर का कोरोना का असर, आ रही ये दिक्कतें
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 11 Aug 2020 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

अगला पेराई सत्र शुरू होने में अब दो महीने से भी कम समय बचा है। मगर कोरोना संकट की वजह से पेराई सत्र की तैयारियां प्रभावित हो रही हैं। अब तक की परम्परा के अनुसार अगस्त के इस महीने के दूसरे पखवारे में प्रदेश की गन्ना विकास समितियों की एजीएम यानि आम सभा की बैठकें होती रही हैं।

 इन बैठकों में समिति के सदस्य गन्ना किसान पिछले पेराई सत्र में गन्ना खरीद व भुगतान के अपने अनुभवों के आधार पर सम्बंधित चीनी मिल के क्रय केन्द्र के निर्धारण, उसे बदले जाने, नए क्रय केन्द्र खोले जाने आदि मुद्दों पर अपने सुझाव रखते हैं उसके बाद प्रस्ताव पारित करके गन्ना आयुक्त को भेजा जाता है। समितियों की आम सभा की इन बैठकों में पारित प्रस्ताव मिलने के बाद गन्ना आयुक्त सितम्बर माह में लखनऊ गन्ना किसान संस्थान में मण्डलवार गन्ना किसानों की गन्ना क्षेत्र सुरक्षण बैठकें आयोजित करवाते हैं। 

इन बैठकों में गन्ना उत्पादक जिलों के विधायक, गन्ना समितियों के अध्यक्ष व सदस्य आदि चीनी मिलों से सम्बंधित  शिकायतों और सुझावों को सुनते हैं। इसी आधार पर अक्टूबर में गन्ना आवंटन व क्रय केन्द्र निर्धारण के आदेश जारी होते हैं फिर मिलें अक्टूबर के दूसरे पखवारे से पेराई शुरू करती हैं। मगर इस बार कोरोना संकट की वजह से गन्ना विकास समितियों की आम सभा के आयोजन पर ही सवालिया निशान लगा हुआ है।

इस बारे में सहकारी गन्ना समिति संघ लि. की निदेशक श्रीमती मंजू सिंह का कहना है कि गन्ना सुरक्षण प्रस्ताव समितियों की आम सभा की बैठक से पारित करवाकर गन्ना आयुक्त को भेजने की जो व्यवस्था चली आ रही है उसे बाधित करना ठीक नहीं होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह बैठकें आयोजित करवाई जाएं ताकि आम गन्ना किसानों की भावनाओं और समस्याओं से गन्ना आयुक्त अवगत हो सकें और गन्ना आयुक्त स्वयं सुरक्षण आदेश पारित करते समय गन्ना किसानों के साथ न्याय कर सकें। 
 
-'कोरोना संकट की वजह से समितियों की आम सभा की बैठकों के आयोजन को लेकर दिक्कतें तो हैं क्योंकि इन बैठकों में कम से कम सौ-डेढ़ सौ किसानों की जुटान तो होती ही है। अब ये बैठकें कैसे होंगी इस बारे में हम लोग कार्ययोजना पर विचार कर रहे हैं। इन बैठकों के बाद ही सितम्बर में लखनऊ में मण्डलवार गन्ना क्षेत्र सुरक्षण बैठक बुलाने या इन्हें आनलाइन आयोजित करने पर निर्णय लिया जाएगा। इस बार हम गन्ना आवंटन की एक नयी व्यवस्था की भी तैयारी में हैं।'
-संजय भूसरेड्डी, गन्ना आयुक्त उ.प्र.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें