ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों के लिए गुड न्‍यूज, CM योगी ने डीए वृद्ध‍ि को दी मंजूरी 

यूपी के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों के लिए गुड न्‍यूज, CM योगी ने डीए वृद्ध‍ि को दी मंजूरी 

यूपी के 16 लाख राज्य कर्मचारियों और करीब 12 लाख पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। सीएम योगी ने जनवरी 2023 से बढ़ने वाले महंगाई भत्ते की फाइल को मंजूरी दे दी है। मई महीने की सैलरी बढ़कर मिलेगी।

यूपी के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों के लिए गुड न्‍यूज, CM योगी ने डीए वृद्ध‍ि को दी मंजूरी 
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊTue, 16 May 2023 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

DA Increased In UP: उत्तर प्रदेश के 16 लाख राज्य कर्मचारियों और करीब 12 लाख पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी 2023 से बढ़ने वाले महंगाई भत्ते की फाइल को मंजूरी दे दी है। कर्मचारियों को मई महीने की सैलरी बढ़कर मिलेगी। पेंशनर्स को भी महंगाई राहत में वृद्धि का लाभ मिलेगा।

सोमवार की शाम को सीएम ने डीए और डीआर वृद्धि की फाइल को अनुमोदित किया। चार फीसदी वृद्धि के साथ डीए और डीआर बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। मई महीने के वेतन से वृद्धि का लाभ नकद मिलेगा। पूर्व के चार महीनों का एरियर कर्मचारियों के भविष्य निधि और राष्ट्रीय बचत पत्रों में जमा की जाएगी। हालांकि देर रात तक वित्त विभाग की तरफ से इस आशय का कोई शासनादेश जारी नहीं किया गया था।

राज्य कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ता के भुगतान के साथ ही राज्य सरकार के पेंशनरों को चार फीसदी बढ़ी हुई महंगाई राहत मिलेगी। प्रदेश में पेंशनरों की संख्या 11 से 12 लाख के बीच है। बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किए जाने पर सरकार के खजाने पर हर महीने के करीब 296 करोड़ रुपये अतिरिक्त का व्ययभार आएगा।

जुलाई 2023 में राज्य कर्मी फिर से महंगाई भत्ता में वृद्धि के हकदार होंगे। जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ता की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा किए जाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ देगी। जुलाई के महंगाई भत्ते की वृद्धि का लाभ पूर्व की वर्षों की भांति अक्तूबर अथवा नवंबर से नकद किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें