DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी कैबिनेट का फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 80 हेक्टेयर जमीन 1 रुपये के लीज रेंट पर

यूपी कैबिनेट का फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 80 हेक्टेयर जमीन 1 रुपये के लीज रेंट पर

विशेष संवाददाता, लखनऊShivendra Singh
Sat, 23 Oct 2021 06:30 AM
यूपी कैबिनेट का फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 80 हेक्टेयर जमीन 1 रुपये के लीज रेंट पर

लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए यूपी सरकार 80 हेक्टेयर जमीन एक रुपये के लीज रेंट पर डीआरडीओ को देगी। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में स्वदेशी तकनीक से विकसित होने वाली उच्च तकनीक की मिसाइल होगी। 

शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में डीआरडीओ ब्रह्मोस, रक्षा मंत्रालय, के पक्ष में 80 हेक्टेयर भूमि निःशुल्क 01 रुपये के टोकन वार्षिक लीज रेन्ट पर दिए जाने तथा भूमि क्रय पर 100 प्रतिशत की स्टाम्प ड्यूटी से छूट दिये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस परियोजना के लिए राजधानी के सरोजनीनगर में 80 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है।  देश की रक्षा में विदेशी निर्भरता कम करने, स्वदेशी तकनीकी के विकास एवं अनुसंधान तथा रक्षा उपकरणों एवं उससे सम्बन्धित अन्य सामग्री क्रय में कमी लाने के लिए डीआरडीओ ब्रह्मोस-एनजी एयरोस्पेस परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके निर्माण से देश की न केवल सैन्यशक्ति मजबूत होगी अपितु राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बल मिलेगा। इस परियोजना के अन्तर्गत डीआरडीओ द्वारा 05-07 वर्षों में कुल 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा तथा लगभग 500 इंजीनियर्स व तकनीकी लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार तथा 1500 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होने की सम्भावना है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें