ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP By Election 2022 Result: यूपी उपचुनाव में सपा-आरएलडी की बल्ले-बल्ले, रामपुर पर टिकी बीजेपी की उम्‍मीद

UP By Election 2022 Result: यूपी उपचुनाव में सपा-आरएलडी की बल्ले-बल्ले, रामपुर पर टिकी बीजेपी की उम्‍मीद

गुजरात से जहां बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव में बंपर जीत की खुशखबरी आई है वहीं यूपी के मैनपुरी लोकसभा और खतौली विधानसभा सीट पर सपा-रालोद की बल्‍ले-बल्‍ले हो गई है। BJP की उम्‍मीद रामपुर पर टिकी है।

UP By Election 2022 Result: यूपी उपचुनाव में सपा-आरएलडी की बल्ले-बल्ले, रामपुर पर टिकी बीजेपी की उम्‍मीद
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊThu, 08 Dec 2022 02:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP By-Election 2022: गुजरात से जहां बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव में बंपर जीत की खुशखबरी आई है वहीं यूपी में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के उत्‍साह पर पानी फिर गया है। मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा उम्‍मीदवार डिंपल यादव जहां बंपर जीत की ओर बढ़ रही हैं वहीं उम्‍मीद के विपरीत भाजपा खतौली सीट गंवाती दिख रही है। उसकी सारी उम्‍मीदें अब रामपुर पर टिकी हैं जहां 22 राउंड तक लगातार पीछे रहने के बाद 23 वें राउंड से बीजेपी प्रत्‍याशी आकाश सक्‍सेना ने बढ़त बना ली। ढाई बजे तक आकाश ने लगभग 11 हजार वोटों की बढ़त बना ली है। वहीं खतौली सीट पर सपा-रालोद के उम्‍मीदवार मदन भैया ने जहां 13 हजार से अधि‍क वोटों की बढ़त बना ली। कुल मिलाकर अभी तक यूपी उपचुनाव की दो सीटों पर सपा-आरएलडी गठबंधन की बल्‍ले-बल्‍ले दिख रही है। वहीं रामपुर से बीजेपी के लिए थोड़ी राहत की खबर आई है। 

सपा-रालोद के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी मैनपुरी से आई है जहां मुलायम सिंह यादव के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए डिंपल यादव ने शुरुआत से ही बढ़त बना ली। उन्‍होंने एक भी राउंड में बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्‍य को मौका नहीं दिया। मैनपुरी में सपा की बड़ी सफलता का सबसे बड़ा श्रेय शिवपाल सिंह यादव को दिया जा रहा है जिनके विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर में डिंपल को अखिलेश के विधानसभा क्षेत्र करहल से भी बड़ी बढ़त मिली है। बीजेपी प्रत्‍याशी रघुराज सिंह शाक्‍य के लिए मैनपुरी उपचुनाव काफी निराशाजनक रहा। इस चुनाव में बीजेपी ने उन्‍हें उतारकर बड़ा दांव लगाया था। उनके समर्थन में पार्टी के दिग्‍गज नेताओं ने न सिर्फ जनसभाएं कीं बल्कि घर-घर जाकर वोट भी मांगे। मैनपुरी के जातीय गणित में यादव के बाद सबसे ज्‍यादा शाक्‍य वोटों के होने औैर रघुराज के समाजवादी बैकग्रांउड के चलते बीजेपी को इस बार मैनपुरी से बड़ी उम्‍मीदें थीं। खुद रघुराज सिंह शाक्‍य भी गुरुवार की सुबह मतगणना शुरू होने के पहले तक अपनी बंपर जीत के दावे कर रहे थे लेकिन पहले ही राउंड की काउंटिंग के बाद वह पिछड़ना शुरू हुए तो फिर पिछड़ते ही चले। 

मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर हुए उपचुनाव को पार्टी के नए प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेंद्र चौधरी की परीक्षा भी बताया जा रहा था। गुरुवार को शामली में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से आने वाले भूपेंद्र चौधरी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होने वाली थी लेकिन मतगणना स्‍थलों से बीजेपी के लिए आ रही नकारात्‍मक खबरों के बीच इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को रद्द किए जाने की सूचना भी आई। उधर, सैफई से शिवपाल की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के समाजवादी पार्टी में विलय की खबर आई। सपा खेमे में जश्‍न का माहौल है। यादव परिवार अब हमेशा एक रहने की बात कर रहा है।

मैनपुरी में बंपर बढ़त के बीच शिवपाल ने बेटे आदित्‍य संग मुलायम सिंह यादव के समाधि स्‍थल पर जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि परिवार के एका की वजह से बहू को इतनी बड़ी जीत मिली। उन्‍होंने कहा कि जितने भी चुनाव होंगे, हम साथ लड़ेंगे। उधर, सैफई निवास पर जुटे समर्थक डिंपल की बढ़त पर जश्‍न मनाते हुए अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें