DA Image
2 अप्रैल, 2020|2:53|IST

अगली स्टोरी

यूपी बोर्ड परीक्षा : जिन स्कूलों से पेपर आउट होता है, वे होंगे डिबा

mp board exam 2020

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान जिन स्कूलों से पेपर आउट होता है उन्हें डिबार किया जाएगा। मऊ में व्हाट्सएप पर पेपर वायरल होने की घटना को यूपी बोर्ड ने गंभीरता से लिया है। गुरुवार को दूसरी पाली में इंटर फिजिक्स का पेपर था लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही व्हाट्सएप पर वायरल हो गया। कुशीनगर और बलिया से भी पेपर वायरल होने की रिपोर्ट मिली है।

इसकी जानकारी होने के बाद बोर्ड ने संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों से रिपोर्ट मांगी है। इसे परीक्षा समिति की बैठक में रखते हुए अगली परीक्षाओं के लिए स्कूल को डिबार करने संबंधी निर्णय लिया जाएगा। डिबार की सूची 2021 की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण से पहले नवंबर 2020 में जारी की जाएगी। हालांकि इस मसले में बोर्ड का कोई अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

आज हाईस्कूल अंग्रेजी में नकल रोकने की भी होगी परीक्षा
शनिवार को पहली पाली में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा है। पहले दिन 18 फरवरी को तो हिंदी का पेपर सख्ती के बीच शांतिपूर्वक बीत गया लेकिन अंग्रेजी ऐसा विषय है जिसमें सर्वाधिक नकल की शिकायत मिलती है। इस लिहाज से नकल रोकने के इंतजामों की परीक्षा भी शनिवार सुबह की पाली में होगी। हाईस्कूल अंग्रेजी में 1615630 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। पहली पाली में ही इंटर सैन्य विज्ञान जबकि दूसरी पाली में इंटर व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार (वाणिज्य वर्ग के लिए) और गृह विज्ञान विषय की परीक्षा है। इंटर गृह विज्ञान में 307108, व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार में 75414, सैन्य विज्ञान में 5157 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP board exams : Schools from which paper get out will be debarred