ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड परीक्षा : प्रयागराज समेत 16 जिले अतिसंवेदनशील, इनको लेकर ये निर्देश 

यूपी बोर्ड परीक्षा : प्रयागराज समेत 16 जिले अतिसंवेदनशील, इनको लेकर ये निर्देश 

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए प्रयागराज समेत 16 जिलों को अतिसंवेदनशील चिह्नित किया गया है। इन जिलाें को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा : प्रयागराज समेत 16 जिले अतिसंवेदनशील, इनको लेकर ये निर्देश 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,प्रयागराजTue, 07 Feb 2023 06:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP board exam:16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए प्रयागराज समेत 16 जिलों को अतिसंवेदनशील चिह्नित किया गया है। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने सोमवार को सभी कमिश्नर, डीएम, पुलिस कमिश्नर, डीआईजी, एसएसपी, एसपी, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव और जिला विद्यालय निरीक्षकों को शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के संबंध में पत्र जारी किया है।

पिछले वर्षों की बोर्ड परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल, अनियमितता/प्रश्नपत्र वायरल होने के कारणों से कराई गई पुन: परीक्षा के आधार पर प्रयागराज, मथुरा, बागपत, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, हरदोई, आजमगढ़, बलिया, मऊ, कौशाम्बी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया और गोंडा को अतिसंवेदनशील चिह्नित किया गया है।

20 विषयों की परीक्षाओं पर रहेगी खास नजर
यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 20 विषयों की परीक्षाओं पर खास सतर्कता बरती जाएगी। सचिव की ओर से जारी पत्र के अनुसार हाईस्कूल में हिन्दी, गृह विज्ञान, गणित, संस्कृत, चित्रकला, विज्ञान, अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान जबकि इंटर में हिन्दी/सामान्य हिन्दी, भूगोल, अंग्रेजी, जीव विज्ञान, गणित, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, भौतिक विज्ञान, इतिहास, संस्कृत, रसायन विज्ञान व समाजशास्त्र विषयों की परीक्षाएं जिन तिथियों एवं पालियों में होनी है, उसमें विशेष निगरानी और सतर्कता बरतने के साथ नकल माफिया और असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

दो दिन परीक्षा केंद्रों की जांच करेंगे नामित अधिकारी
बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर अनुचित साधन प्रयोग पर अंकुश लगाने एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी 75 जिलों में एक-एक अधिकारी को नामित किया गया है। ये नामित अधिकारी आठ व नौ फरवरी को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रारूप पर अपनी आख्या महानिदेशक स्कूल शिक्षा, सचिव यूपी बोर्ड और संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को देंगे। डीएम की जिम्मेदारी होगी कि केंद्रों में चिह्नित कमियों को तत्काल दूर कराएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें