ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Board Exam: हाईस्कूल गणित का पेपर आज, नकल रोकने को डीआईओएस हाईअलर्ट

UP Board Exam: हाईस्कूल गणित का पेपर आज, नकल रोकने को डीआईओएस हाईअलर्ट

यूपी बोर्ड हाईस्कूल गणित का पेपर आज है। इस दौरान नकलविहीन परीक्षा का भी इम्तिहान रहेगा। निदेशक व सचिव ने गूगल मीट से डीआईओएस को हाईअलर्ट किया। 8 हजार से अधिक केंद्रों पर 21 लाख परीक्षार्थी रहेंगे।

UP Board Exam: हाईस्कूल गणित का पेपर आज, नकल रोकने को डीआईओएस हाईअलर्ट
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजTue, 27 Feb 2024 05:52 AM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा में यूपी बोर्ड की नकलविहीन परीक्षा का भी इम्तिहान होगा। हाईस्कूल गणित के पेपर में आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर तकरीबन 21 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। सोमवार को बोर्ड मुख्यालय से एक बार फिर प्रदेशभर के 75 जिला विद्यालय निरीक्षकों को खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। स्ट्रांग रूम पर नजर रखने के साथ ही जिलों के उन केंद्रों पर भी नकेल कसने को कहा गया है, जहां गड़बड़ी की आशंका दिख रही हो। 

गणित के पेपर में पुलिस का हर तंत्र सक्रिय रहेगा। एसटीएफ ने भी परीक्षा को नकल विहीन कराने की कवायद की है। शासन भी अपने स्तर पर परीक्षा की निगरानी कर रहा है। संवेदनशील जिलों प्रयागराज, कौशांबी, देवरिया, बलिया, अलीगढ़, मथुरा के परीक्षा केंद्रों को खास निगरानी में रखा गया है।

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षा की शुचिता को हर हाल में बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा में किसी कीमत पर नकल नहीं होने की हिदायत दी गई है। पुलिस के अफसरों का भी सहयोग लिया गया है। कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय है। कोई भी व्यक्ति यहां शिकायत दर्ज करा सकता है।   

कानपुर में सीएम योगी ने उठाई कार्बाइन, फिर की पांच राउंड फायरिंग, गोला और बारूद भी देखा

प्रदेशभर में 416 सचल दल एवं 75 पर्यवेक्षक रहेंगे सक्रिय
गणित का पेपर सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रदेशभर में गठित सभी 416 सचल दल मंगलवार को सक्रिय रहेंगे। 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक भी एक्टिव रहेंगे। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 430 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्ति किए गए हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो गई थी। यूपी बोर्ड हाईस्कूल गणित का पेपर 27 फरवरी 2024 यानी आज सुबह की पाली में 8.30 बजे से 11.45 बजे तक आयोजित किया जाएगा।  नकल व पेपर लीक जैसे मामलों को रोकने के लिए सेंटर्स पर खास प्रबंध किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें