ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदिल्ली में योगी, लखनऊ में धड़कनें तेज; मोदी-नड्डा से मुलाकात के बाद कैबिनेट विस्तार की अटकलें फिर तेज

दिल्ली में योगी, लखनऊ में धड़कनें तेज; मोदी-नड्डा से मुलाकात के बाद कैबिनेट विस्तार की अटकलें फिर तेज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरुवार को दिल्ली पहुंचते ही लखनऊ में बीजेपी समेत एनडीए दल के विधायकों की धड़कनें तेज हो गई हैं। यूपी कैबिनेट विस्तार की अटकलें काफी समय से चल रही हैं।

दिल्ली में योगी, लखनऊ में धड़कनें तेज; मोदी-नड्डा से मुलाकात के बाद कैबिनेट विस्तार की अटकलें फिर तेज
Ritesh Vermaलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 07 Dec 2023 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

महीनों से उत्तर प्रदेश में कैबिनेट विस्तार की अटकलों और संभावित तारीख की भविष्यवाणियों को गलत साबित कर रहे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के दिल्ली पहुंचते ही लखनऊ में बीजेपी और एनडीए दलों के विधायकों की धड़कनें तेज हो गई हैं। दिल्ली में योगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष नरेंद्र मोदी समेत टॉप नेताओं से मिले तो लखनऊ में मंत्री बनने की उम्मीद में दिन गिन रहे नेताओं की उम्मीद फिर से जाग गई है। अटकलें एक बार फिर लगने लगी हैं कि कौन मंत्री बनेंगे और कौन नहीं। अटकल तो कुछ लोगों के ड्रॉप होने की भी लग रही हैं क्योंकि चार महीने में 2024 का लोकसभा चुनाव है। यूपी की 80 सीटों को जीतने का दावा कर रही बीजेपी के सामने आम चुनाव में जाने से पहले यूपी कैबिनेट को जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को संतुलित करने का मौका है।

403 विधायकों वाले उत्तर प्रदेश में 60 मंत्री बन सकते हैं। योगी सरकार में इस समय कैबिनेट और राज्यमंत्री मिलाकर कुल 52 मंत्री हैं। इस तरह 8 मंत्रियों का पद तो सीधे तौर पर खाली है। अगर कुछ मौजूदा मंत्रियों की छुट्टी हुई तो और भी नए मंत्रियों के लिए जगह बन सकती है। घोसी विधानसभा सीट पर उप-चुनाव के समय से ही सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर बीजेपी नेतृत्व के नाम पर मंत्री बनने का खुले में दावा करते आ रहे हैं लेकिन वो तारीख आज तक नहीं आई। चर्चा घोसी सीट हार गए दारा सिंह चौहान की भी होती थी पहले जो अब बंद हो चुकी है। बीजेपी में कई विधायक अपनी बारी का इंतजार लंबे समय से कर रहे हैं। 

योगी सरकार का सीएम फेलोशिप प्रोग्राम: फौरन करें अप्लाई, सेलेक्ट कैंडिडेट को 40 हजार मानदेय मिलेगा, आवास भी

सूत्रों के हवाले से जो खबरें आती हैं उसमें पहले नवरात्र की तारीख आई, फिर दिवाली की तारीख आई, फिर छठ के बाद की तारीख आई लेकिन कोई भी सूत्र सही साबित नहीं हुआ। मुख्यमंत्री योगी के दिल्ली जाने से एक बार फिर से यूपी में कैबिनेट के विस्तार या फेरबदल की अटकलें जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। दिल्ली में सीएम की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात हो चुकी है। योगी ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर पीएम मोदी को अपडेट दिया है। सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में यदि कैबिनेट विस्तार होना है तो योगी संभावित नाम पर चर्चा करके ही लौट रहे होंगे। मुलाकात तो हुई है लेकिन बात क्या हुई, ये साफ होने में समय लगेगा। तब तक तारीख पर अटकलबाजियों का एक और दौर सही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें