DA Image
29 अक्तूबर, 2020|8:05|IST

अगली स्टोरी

यूपी : मेडिकल काॅलेजों में ऑपरेशन से पहले कोराना जांच को देगे होंगे 1500 रुपये 

यूपी के राजकीय मेडिकल कालेजों में कोरोना की जांच करने और उसकी रिपोर्ट देने के लिए 42 ट्रूनेट मशीनें बुधवार से आनी शुरू हो गई हैं। देर रात 14 मशीनें लखनऊ पहुंच गईं। इन ट्रूनेट मशीनों से पहले इमरजेन्सी व सेमी इमरजेन्सी में ऑपरेशन कराने के लिए आने वाले मरीजों की कोराना की जांच की जाएगी। उसके बाद इनका उपयोग मेडिकल कालेजों में आ रहे कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के कोरोना पॉजिटिव होने का पता लगाने के लिए किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल कालेज में ऑपरेशन कराने के लिए आने वाले मरीजों से ट्रूनेट मशीन से कोरोना की जांच करने के एवज में 1500 रुपये लेना तय किया है। 

एक मशीन 50 नमूने प्रतिदिन जांच करेगी : 
प्रदेश सरकार ने ट्रूनेट मशीन गोवा से लेना के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग को राजकीय विमान दिया है। विमान बुधवार को गोवा से पहले चरण में 14 ट्रूनट मशीनें ले आया। इसके बाद चरणबद्ध रूप से बाकी मशीनें गोवा से लाई जाएंगी।  ये ट्रूनेट मशीनें एक घंटे में एक साथ चार मरीजों के नमूनों की एक घंटे में रिपोर्ट दे देंगी। जिला अस्पतालों के एक दिन में एक ट्रूनेट मशीन की क्षमता 50 नमूनों की रिपोर्ट देने की है। इस तरह ये मशीनें 30 जून तक 20 हजार प्रतिदिन कोरोना की जांच किए जाने के मुख्यमंत्री के निर्देशों को पूरा करने में भी सहायक बनेंगी।  

एक मशीन की कीमत 13 लाख 44 हजार है। 42 ट्रूनेट मशीनों पर उसके साथ आवश्यक किट के साथ करीब छह करोड़ खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने हर जिले के जिला अस्पतालों के लिए जो ट्रूनेट मशीनें मंगवाई हैं। वे छोटी हैं। वे केवल एक बार में दो नमूनों की जांच कर सकती हैं जबकि मेडिकल कालेजों में आ रही ये ट्रूनेट मशीनें बड़ी हैं। ये एक बार में चार नमूनों की जांच करने में सक्षम हैं।

किस मेडिकल कालेज को कितनी मिलेंगी ये मशीनें
42 में से सात ट्रूनेट  मशीनें लखनऊ के एसजीपीजीआई को मिलेंगी। बाकी 35 में से दो-दो केजीएमयू और सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय और लखनऊ के डा. राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्था को मिलेंगी। इसके साथ  लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर, बहराइच व फिरोजाबाद  मेडिकल कालेज को भी दो-दो ट्रूनेट मशीनें मिलेंगी। अम्बेडकरनगर, बदायूं, बांदा, सहारनपुर, आजमगढ़, जालौन, कन्नौज, अयोध्या, बस्ती, जीआईएमएस ग्रेटर नोएडा, एसएसपीएच नोएडा को 1-1 ट्रूनेट मशीनें मिलेंगी।   


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Before operation in medical colleges Corana test will pay 1500 rupees