ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला UP देश का पहला राज्य बना

20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला UP देश का पहला राज्य बना

उत्तर प्रदेश 20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना टीकाकरण तैयारियों की समीक्षा की और टीकाकरण के बाद भी किसी तरह...

20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला UP देश का पहला राज्य बना
लखनऊ। विशेष संवाददाताSun, 07 Mar 2021 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश 20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना टीकाकरण तैयारियों की समीक्षा की और टीकाकरण के बाद भी किसी तरह की लापरवाही के प्रति सचेत भी किया। मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीनेशन कार्य में देश में उत्तर प्रदेश का पहला स्थान होने पर संतोष व्यक्त करते हुए कोविड टीकाकरण की कार्यवाही को पूरी गति से संचालित करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि संक्रमण की दर में कमी के बावजूद कोरोना का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है। 

रोजाना टीकाकरण का अपडेट करने का निर्देश
सीएम योगी ने कहा कि सभी डीएम व सीएमओ अपने-अपने जिलों में वैक्सीनेट किए गए लोगों का डाटा प्रतिदिन शाम 5 बजे तक पोर्टल पर दर्ज करवाएं। कोविड वैक्सीनेशन कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करें। तय आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की व्यवस्थाओं का लाभ कोविड टीकाकरण कार्य के लिए लिया जाए।

फोकस टेस्टिंग पर जोर 
उन्होंने टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश देते हुए फोकस टेस्टिंग किए जाने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश द्वारा ई-संजीवनी एप के माध्यम से देश में सर्वाधिक ऑनलाइन कंसल्टेशन प्रदान किये जाने पर संतोष व्यक्त किया है। बैठक में यह अवगत कराया गया कि प्रदेश में ई-संजीवनी एप के माध्यम से अब तक 5 लाख 96 हजार से अधिक व्यक्तियों द्वारा ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया गया है, जो कि देश में सर्वाधिक है।

चिकित्सालयों की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक करते हुए मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए। उन्होंने जागरूकता सृजन की कार्यवाही में विभिन्न संचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी व्यापक उपयोग किए जाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें