ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: बेसिक स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, नए सत्र में कक्षा एक से तीसरी तक होगी शुरू

UP: बेसिक स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, नए सत्र में कक्षा एक से तीसरी तक होगी शुरू

एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में बेसिक स्कूलों के कक्षा एक से तीन तक के बच्चे भी अब एनसीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे। हालांकि उच्चाधिकारी अभी शासनादेश का इंतजार कर रहे हैं।

UP: बेसिक स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, नए सत्र में कक्षा एक से तीसरी तक होगी शुरू
Srishti Kunjराहुल श्रीवास्तव,मुरादाबादSat, 04 Feb 2023 07:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में बेसिक स्कूलों के कक्षा एक से तीन तक के बच्चे भी अब एनसीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे। हालांकि उच्चाधिकारी अभी शासनादेश का इंतजार कर रहे हैं लेकिन विभाग स्तर पर इसकी तैयारी हो गई है। किताबों के लिए एनसीईआरटी को वर्क आर्डर भी दिया जा चुका है। जानकार मान रहे हैं कि शुरुआती कक्षाओं से ही एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने से बच्चों की नींव मजबूत होगी और वे भी भविष्य के कड़े प्रतिस्पर्धी माहौल के लिए तैयार हो सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2018 में परिषदीय विद्यालयों में चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) की किताबें लागू करने का फैसला लिया था।  हालांकि फैसले के कुछ समय बाद ही सामने आए कोरोना के खौफ ने इस महत्वाकांक्षी योजना को सिरे नहीं चढ़ने दिया था। शासन ने इस दिशा में फिर से कदम बढ़ाया है। बीते दिनों लखनऊ में हुई विभागीय बैठक में इसे लेकर मंथन भी हो चुका है। अप्रैल से शुरू वाले सत्र से कक्षा एक से तीन तक की किताबों के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एससीईआरटी इस बार कक्षा चार से आठवीं तक की किताबें ही उपलब्ध कराएगा। कक्षा तीन तक की किताबों का जिम्मा एनसीईआरटी को दिया गया है। इसके लिए एनसीईआरटी को वर्क आर्डर भी दे दिया गया है।  

UP: विदेश जाने के लिए नहीं करनी होगी दिल्ली तक भाग-दौड़! लखनऊ में आज से ग्लोबल वीजा एप्लिकेशन सेंटर

बता दें कि मुरादाबाद जिले में कक्षा एक के 32848, दो के 30716 व तीन के 30977 बच्चे हैं। एनसीईआरटी की किताबें लागू होने से इन बच्चों को फायदा होगा कि क्योंकि आने वाले दो सालों में चौथी से आठवीं तक भी एनसीईआरटी की ही किताबें लागू होनी है। परिषदीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए पहले से ही एनसीईआरटी की किताबें लागू हैं। कक्षा एक के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम को लेकर डेढ़ वर्ष पहले ही मॉड्यूल बनाकर शिक्षकों की ट्रेनिंग भी कराई जा चुकी है।

मुरादाबाद के बीएसए, बुद्धप्रिय सिंह ने कहा कि राज्यस्तरीय मीटिंग में कक्षा एक से तीन तक की किताबें एनसीईआरटी के माध्यम से प्राप्त होने की बात कही गई है। इसके अलावा कक्षा 4 से 8 तक की एसईआरटी की किताबों की आपूर्ति जनपदीय स्तर से होने लगी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें