ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशबिना मिट्टी 100 तरह के गुलाब उगा रहे यूपी के रोज मैन, ऐसे ले सकतें हैं ट्रेनिंग

बिना मिट्टी 100 तरह के गुलाब उगा रहे यूपी के रोज मैन, ऐसे ले सकतें हैं ट्रेनिंग

बरेली के आदित्य सिंह रोज-मैन के रूप में जाने जाते हैं। आदित्य ने अपने घर में 100 से अधिक तरीके के गुलाब के पौधे लगा रखे हैं। खास बात है कि वह इन पौधों को तैयार करने में मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करते।

बिना मिट्टी 100 तरह के गुलाब उगा रहे यूपी के रोज मैन, ऐसे ले सकतें हैं ट्रेनिंग
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,बरेलीFri, 12 Apr 2024 09:03 AM
ऐप पर पढ़ें

बरेली के गणेश नगर में रहने वाले आदित्य सिंह को बरेली के लोग अब रोज-मैन के रूप में जानते हैं। आदित्य को गुलाब के फूलों से बेहद प्यार है। उन्होंने अपने घर में 100 से अधिक तरीके के गुलाब के पौधे लगा रखे हैं। खास बात यह है कि वह इन पौधों को तैयार करने में मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करते हैं। आदित्य यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी लोगों को गुलाब के पौधे तैयार करने का तरीका बताते हैं। ऐसे में कोई भी उनसे ट्रेनिंग ले सकता है और अपने घर में भी गुलाब उगा सकता है।

आदित्य इस समय बीएड कर रहे हैं। उन्हें बचपन से ही फूलों का शौक रहा है। यह शौक परवान तब चढ़ा जब उन्होंने कक्षा नौ में जयनारायण इंटर कॉलेज में प्रवेश लिया। जयनारायण के आसपास कई नर्सरी हैं। उनमें पौधों को देखकर आदित्य को काफी सुकून मिलता था। धीरे-धीरे पेड़-पौधों को लेकर उनका प्यार बढ़ता चला गया। खास तौर से उन्हें गुलाब पसंद आया। वर्ष 2014 से उन्होंने गुलाब के पौधों को संजोना शुरू कर दिया। अपने घर पर उन्होंने गुलाब के पौधे लगाए। 

आदित्य बताते हैं कि हमारे इलाके की मिट्टी अच्छी नहीं है। इसके चलते पौधे चल नहीं पाए। इसके बाद उन्होंने इंटरनेट पर रिसर्च शुरू की। देखा कि क्या बिना मिट्टी के भी इन पौधों को उगाया जा सकता है। अपनी रिसर्च के आधार पर आदित्य ने धान की भूसी और गोबर की खाद के साथ पौधे लगाने शुरू किये। इसका जबरदस्त परिणाम मिला। पौधे खूब अच्छे से पनपे। उन पर खूब फूल भी खिले। आदित्य कहते हैं कि छत पर करीब 400 गमले रखे हुए हैं। मिट्टी डालने से इनका वजन भी काफी बढ़ जाता है। वहीं मिट्टी से उपज भी अच्छी नहीं हो रही थी। इसीलिए मैंने यह नया फॉर्मूला अपनाया जो कि काफी सफल रहा।

100वां चुनाव लड़ने को इन दो सीट से नामांकन करेंगे हसनूराम, हार का रिकॉर्ड बनाने की है जिद

यह गुलाब के पौधे हैं बड़े खास
आदित्य के गुलाब-बैंक में डीएस कॉन्स्टेंस, डीए ग्राहम थॉमस, डीए बीट्रेस, डीए मून, बरगंडी आइस, हन्नाह गॉर्डन, सिनको डी मेयो, निकोल, रेड इंटुइशन, पिंक इंटुइशन, ईजी डज इट, क्विक सेंड, डबल डिलाइट, चेरी पैराफिट, आइस बर्ग, ब्लू फ़ॉर यू, ब्लैक टाइगर, हॉलीवुड स्टार जैसे खास तरह के गुलाब हैं।

कोलकाता, पुणे से भी मंगवाए पौधे
आदित्य ने बरेली की लगभग सभी नर्सरी से गुलाब के पौधे जमा किये। फिर भी उनका मन नहीं भरा। इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन पौधे मंगवाने शुरू किए। फिर उन्हें पता चला कि कोलकाता और पुणे में बेहद दुर्लभ गुलाब के पौधे मिलते हैं। इसके बाद उन्होंने वहां की नर्सरियों से सम्पर्क साधा। आखिर वो वहां से भी गुलाब के पेड़ मंगवाने में सफल रहे। आदित्य लोगों को अपने यू ट्यूब चैनल के जरिये गुलाब के पौधों के बारे में जानकारी देते हैं। उन्हें कई पुष्प प्रदर्शनी में पुरस्कार भी मिल चुके हैं।