ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़ेंगे 60 करोड़ लोग, देश के हर मंदिर में सुनाई देगी घंटे की गूंज

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़ेंगे 60 करोड़ लोग, देश के हर मंदिर में सुनाई देगी घंटे की गूंज

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से 60 करोड़ लोग जुड़ेंगे। विहिप, संघ और भाजपा ने देश को राममय बनाने के लिए मेगा प्लान तैयार किया है। सभी मंदिरों में घंटे की गूंज सुनाई देगी।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़ेंगे 60 करोड़ लोग, देश के हर मंदिर में सुनाई देगी घंटे की गूंज
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,अयोध्याMon, 15 Jan 2024 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में 22 जनवरी को जब रामलला मंदिर में विराजेंगे तो समारोह की गूंज देश-दुनिया में सुनाई देगी। पूरे देश में करीब 60 करोड़ लोगों को इस आयोजन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ा जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा और उसके बाद अगले दो माह के लिए संघ और विहिप ने काफी पहले ही योजना बना ली थी। भाजपा भी इसका हिस्सा है। यूपी सहित देश के सभी मठ-मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ ही देश के 5 लाख गांवों को भी इस आयोजन से जोड़ा गया है। हर मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव दिखाया जाएगा।

पहली जनवरी से देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों में अक्षत वितरण के जरिए राम मंदिर का आमंत्रण देने का सिलसिला शुरू हुआ था। विहिप के साथ ही आरएसएस के अन्य संगठन भी रामभक्तों को अवधपुरी का न्योता देने में जुटे हैं। पूरे देश को राममय करने की तैयारी है। एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 को पूरे विधि-विधान से रामलला को मंदिर में विराजमान कराएंगे। ठीक उसी वक्त प्रदेश सहित देश के हर मंदिर में घंटे-घड़ियाल की गूंज सुनाई देगी। भाजपा ने अपने सभी सांसद-विधायकों, जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं की बाकायदा मंदिरों में ड्यूटी लगाई है।

लोगों में आंदोलन जैसा जोश, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में भी लोग अयोध्या आने को आतुर

हर गांव-कस्बे में किया जाएगा लाइव प्रसारण
सभी नेताओं से उस मंदिर का नाम पूछा गया है, जहां वे 22 को मौजूद रहने वाले हैं। इस दौरान हर गांव में समारोह के सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गई है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया का कहना है कि पूरे देश से करोड़ों की संख्या में रामभक्त रामलला के दर्शन के लिए आना चाहते हैं। योजनाबद्ध ढंग से सभी यहां पहुंचेंगे। वे कहते हैं कि देश के सभी गांव-कस्बों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह लाइव प्रसारित होगा।

व्यस्ततम स्टेशन बनने जा रहा अयोध्या
अब तक वीरान पड़ा रहने वाला अयोध्या रेलवे स्टेशन अब देश का सबसे व्यस्ततम स्टेशन बनने जा रहा है। अगले दो महीने में देशभर से करीब 1500 ट्रेनें यहां पहुंचने वाली है। पूरा रेल मंत्रालय इसकी व्यवस्था में जुटा है। ट्रेनों को व्यवस्थित रखने के लिए आसपास के कई स्टेशनों पर भी प्रबंध किए जा रहे हैं। 23 जनवरी से 25 मार्च के बीच संघ, विहिप और भाजपा ने देशभर से एक करोड़ से अधिक रामभक्तों को अयोध्या दर्शन कराने की योजना बनाई है। तमाम ट्रेन बुक की गई हैं जबकि देशभर से स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें