ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या के दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशन भी होंगे अपग्रेड, छह अगस्त को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

अयोध्या के दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशन भी होंगे अपग्रेड, छह अगस्त को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या को दूसरे राज्य की राजधानियों से जोड़ने के लिए सरकारें प्रयासरत हैं। इस बीच अयोध्या कैंट स्टेशन के साथ दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड किया जाएगा।

अयोध्या के दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशन भी होंगे अपग्रेड, छह अगस्त को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,अयोध्याWed, 02 Aug 2023 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या भी स्मार्ट हो रही है। इस बदलती अयोध्या को देश के दूसरे राज्य की राजधानियों से सीधे जोड़ने के भारत सरकार व राज्य सरकारें प्रयासरत हैं। सड़क मार्ग के लिए अंतर्राज्जीय बस अड्डा और हवाई मार्ग के लिए एयरपोर्ट की तैयारी चल रही है। वहीं रेलवे की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए रेल मार्ग के दोहरीकरण के अलावा रेलवे स्टेशन को भी सुंदर व यात्री सुविधाओं से युक्त किया जा रहा है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए 240 करोड़ की लागत से निर्माण चल रहा है। इस बीच अयोध्या कैंट स्टेशन के साथ दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के प्रस्ताव पर भारत सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान करने के साथ बजट का भी प्रावधान कर दिया गया है।

अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने जानकारी दी कि अमृत योजनान्तर्गत रेल मंत्रालय ने दर्शन नगर व भरत कुंड रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए क्रमशः 20 करोड़ व 16 करोड़ धनराशि अवमुक्त कर है। दर्शन नगर रेलवे स्टेशन अयोध्या के बहुत करीब है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को अधिकतम सुविधा प्रदान करने के लिए आसपास के रेलवे स्टेशनों को भी विकसित करने योजना का प्रस्ताव भेजा गया था। 

पीएम मोदी करेंगे रजा लाइब्रेरी से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास, पर्यटन व शोध का केंद्र बनेगी

देश के दर्जनों रेलवे स्टेशनों के जीर्णोद्धार की आधार शिला एक साथ रखी जाएगी
सांसद सिंह ने बताया कि अमृत योजना में चयनित दर्जनों रेलवे स्टेशनों के जीर्णोद्धार की आधारशिला एक साथ छह अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे। इसके साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे। बताया गया कि यह कार्यक्रम दर्शन नगर रेलवे स्टेशन पर होगा। इसकी पुष्टि दर्शन नगर रेलवे स्टेशन के कार्यवाहक अधीक्षक अर्पित शर्मा ने की। हालांकि उन्होंने बताया कि अभी जीपीओ का सरकारी आदेश नहीं आया है। फिर भी सूचना मिली है। यह भी जानकारी मिली कार्यक्रम का समय बुधवार को तय हो जाएगा। इस बीच रेलवे हित धारक (डब्ल्यू एल आई) हंसराज मीना के भी यहां पहुंचने की संभावना है जो कार्यक्रम की व्यवस्था संभालेंगे।

राम मंदिर के सुपर स्ट्रक्चर की तरह ही होगी रेलवे की मुखाकृति 
उच्च स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग में इस आशय का निर्णय लिया गया है कि भविष्य में अयोध्या व आसपास के क्षेत्र में निर्मित होने वाले सभी सरकारी भवनों का स्ट्रक्चर राम मंदिर की ही तर्ज होगा। इसी तर्ज पर अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी निर्माण किया गया है। रेलवे की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्था राइट्स के अधिकारियों के अनुसार दर्शन नगर व भरत कुंड का भी निर्माण उसी प्रकार किया जाना प्रस्तावित है। 

इस बीच अयोध्या रेलवे स्टेशन के प्रथम चरण में विस्तारित योजना पर काम शुरू हो गया है। इस योजना में एक से लेकर तीन नंबर प्लेटफार्म को एक साथ जोड़ने के लिए एयर कानकोर्स का भी निर्माण शुरू किया जाएगा। राइट्स के उप निदेशक अनिल जौहरी ने बताया कि इस निर्माण के लिए तीन नंबर प्लेटफार्म पर यात्रियों का आवागमन बंद करना होगा। इस संदर्भ में डीआरएम उ.रे. को पत्र भेज दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें