DA Image
19 नवंबर, 2020|11:55|IST

अगली स्टोरी

यूपी विधानसभा उपचुनाव:आज शाम थमेगा प्रचार, कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

उत्तर प्रदेश की सात रिक्त विधान सभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में रविवार की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। इसके साथ ही मंगलवार 3 नवम्बर को होने वाले मतदान की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। सोमवार को इन सातों विस सीटों के मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षा बल और पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी।

रविवार की शाम से ही इन सात सीटों से जुड़े जिलों में 48 घण्टों के लिए 'ड्राई डे' लागू हो जाएगा यानि शराब व बीयर तथा भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। यह दुकानें मंगलवार 3 नवम्बर को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी। यह विस सीटें हैं अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर सु., देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी। रविवार की शाम से ही इन सातों जिलों से जुड़े प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं पर चौकसी भी बढ़ा दी जाएगी। 

बताते चलें कि इस बार केन्द्रीय चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर मतदान के लिए नयी गाईडलाइन जारी की हैं। इस नयी गाइडलाइन के अनुसार मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केन्द्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाये गये हैं। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा रहेगी, ऐसे मतदाताओं के पास खुद मतदान कर्मी जाएंगी और उनका वोट संकलित करेंगे।

मतदान केन्द्रों पर भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 के प्रोटाकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा। प्रत्येक मतदाता को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का अपना पसंदीदा बटन दबाने के लिए हैण्ड ग्लव्स उपलब्ध करवाए जाएंगे।

प्रचार खत्म होने में कुछ ही घण्टे बाकी रहने की वजह से सभी प्रत्याशियों व उनके समर्थकों तथा सम्बंधित राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में लगा दी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP assembly by-election: campaign will stop this evening polling parties will leave tomorrow