DA Image
4 नवंबर, 2020|6:02|IST

अगली स्टोरी

यूपी विधानसभा उपचुनाव : कई जगह ईवीएम खराब तो कहीं हुई झड़प, घाटमपुर में 49.42 फीसदी ने की वोट की चोट

छिटपुट झड़पों के बीच घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव में 49.42 फीसदी लोगों ने वोट की चोट की। कहीं विवाद जैसी स्थिति सामने नहीं आई। कई स्थानों पर ईवीएम, वीवीपैट खराब होने के कारण तय समय पर मतदान शुरू नहीं हो सका। सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने तत्काल मशीनें बदलवाकर वोटिंग शुरू कराई। सुरक्षा को देखते हुए भारी फोर्स तैनात रही। मंगलवार सुबह वोटिंग शुरू होने के साथ ही ईवीएम खराब होने की शिकायतें आने लगीं।

कहीं ईवीएम तो कहीं वीपीपैट गड़बड़ हो गईं। कई स्थानों पर कंट्रोल यूनिट तो कई जगह बैलेट यूनिट खराब होने की शिकायतें आईं। रिजर्व में ईवीएम, वैलेट, वीपीपैट और कंट्रोल यूनिट रखी गई थी। सुबह गुलाबी सर्दी होने के चलते मतदाता नहीं निकले। शुरुआत के दो घंटे में केवल 5 फीसदी लोग ही वोट डालने निकले। धूप निकलने के साथ ही मतदाताओं के निकलने का क्रम भी तेज हो गया। अगले दो घंटे में औसत मतदान में इजाफा जरूर हुआ लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। स्थिति यह रही कि किसी भी बूथ पर लंबी कतार नहीं दिखी। चार-छह से अधिक लोग किसी भी केंद्र पर नहीं दिखे। चुनाव कंट्रोल रूम के मुताबिक कुल 319148 में से 157716 ने मताधिकार का प्रयोग किया है। 

कोरोना से बचाव के इंतजाम दिखे
कोरोना से निपटने को लेकर मतदान केंद्रों पर इंतजाम किए गए थे। हर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। हैंड सेनेटाइज के साथ ग्लव्स और मास्क लगाकर ही वोट डालने के लिए भेजा गया। निर्वाचन आयोग की ओर से इतने इंतजाम के बावजूद कई मतदान केंद्रों पर लापरवाही भी बरती जा रही थी। कई बूथों पर सेनेटाइजर लिए लोग बैठे रहे लेकिन मतदाताओं को ग्लव्स देकर रवाना कर दिया गया। कहीं ग्लव्स और मास्क भी नहीं दिए गए।

एक नजर में घाटमपुर चुनाव
--319148 मतदाता
-174437 पुरुष-144706 महिला
-05 थर्ड जेंडर
-260 मतदान केंद्र
-481 बूथ-
529 पोलिंग पार्टियां
-84 क्रिटिकल बूथ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Assembly by-election 2020: Kanpur Ghatampur assembly seat bypolls live updates know about voting-percentage