ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसावधान! यूपी में यहां 40 की स्पीड से ज्यादा भगाए वाहन तो कटेगा चालान

सावधान! यूपी में यहां 40 की स्पीड से ज्यादा भगाए वाहन तो कटेगा चालान

यूपी के एक शहर में वाहनों की स्पीड लिमिट तय कर दी गई है। इस शहर के कई इलाके ऐसे हैं जहां अब 40 की स्पीड से ज्यादा तेज स्पीड में वाहन चलाने पर चालान कटेगा। जानें कहां तय हुई स्पीड लिमिट।

सावधान! यूपी में यहां 40 की स्पीड से ज्यादा भगाए वाहन तो कटेगा चालान
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 07 Feb 2024 07:23 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा में एमजी रोड समेत शहर की प्रमुख सड़कों को खाली देखकर यदि आप एक्सीलेटर दबा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। इन सड़कों पर वाहनों को 40 किमी प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से न दौड़ाएं। तेज स्पीड आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है। ओवर स्पीड पर चौराहों पर लगे सीसीटीवी की मदद से आपके वाहन का चालान किया जा सकता है।

एमजी रोड समेत शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर वाहनों की गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित है। इसके बावजूद चालक सड़क को सुनसान देख तेज रफ्तार से वाहनों को दौड़ाना शुरू कर देते हैं। विशेषकर रात के समय यातायात का दबाव कम होने पर एमजी रोड, माल रोड, फतेहाबाद रोड, शमसाबाद मार्ग, सदर में ग्वालियर हाईवे, बिचपुरी समेत अन्य मार्गों पर चालक तेज रफ्तार से वाहनों को दौड़ाते हैं। 

शहर में रात में नो एंट्री खुलने पर भारी वाहनों के चालक भी तेज अंधाधुंध रफ्तार से चलते हैं। यही कारण है कि अधिकांश हादसे भी रात में होते हैं। रफ्तार के चलते कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। शहर में हादसों पर शिकंजा कसने के लिए यातायात पुलिस अब 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक गति से वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर कार्रवाई की तैयारी में है।

लाक्षागृह टीले पर प्रवेश बंद, पुलिस फोर्स तैनात, पूरे दिन छावनी में तब्दील रहा टीला

इसके लिए चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जाएगी। स्मार्ट सिटी योजना में अपग्रेड हो चुके कैमरे एक चौराहे से दूसरे चौराहे के बीच की तय की गई दूरी के समय को तय कर वाहन की गति निकालेंगे। इसके आधार पर यातायात पुलिस चालान करेगी।

43 चौराहों पर लगे हैं सीसीटीवी
एसीपी सैयद अरीब अहमद ने बताया कि शहर में 63 चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगी है। जबकि 43 चौराहों पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत वाहनों का चालान करने वाले सीसीटीवी लगे हैं। स्मार्ट सिटी कट्रोल रूम को अपग्रेड किया गया है। इससे अब तेज रफ्तार वाहनों का भी चालान किया जा सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें