ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआगरा से काशी पहुंचें साढ़े चार घंटे में, ये होगा फ्लाइट का समय और रूट

आगरा से काशी पहुंचें साढ़े चार घंटे में, ये होगा फ्लाइट का समय और रूट

आगरा से काशी अब साढ़े चार घंटे में पहुंच सकेंगे। रीजनल एयर कनेक्टिविटी के तहत इंडिगो ने ये सेवा शुरू की है। पहले लखनऊ वहां से बनारस को फ्लाइट मिलती थी। जानें फ्लाइट के क्या रहेंगे टाइम।

आगरा से काशी पहुंचें साढ़े चार घंटे में, ये होगा फ्लाइट का समय और रूट
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 29 Nov 2023 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा से बनारस तक फ्लाइट से यात्रा करनी हो तो अब ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं होगी। आगरा से लखनऊ तक हवाई सेवा का उपयोग करें। वहां से कुछ देर बाद ही बनारस के लिए सीधी फ्लाइट मिल जाएगी। ये सेवा इंडिगो ने रीजनल कनेक्टिविटी के तहत शुरू की है। कुछ वर्ष पहले तक दिल्ली से खुजराहो जाने वाली फ्लाइट आगरा होते हुए जाती थी। ये फ्लाइट दिल्ली से उड़ान भरती थी। बनारस होते हुए आगरा पहुंचती थी। वापसी में खुजराहो से आगरा नहीं आती थी। 

इस बार एक शहर को दूसरे शहर से हवाई यातायात के माध्यम से जोड़ने के लिए आगरा को बनारस से कनेक्ट किया गया है। आगरा से लखनऊ की फ्लाइट का समय भी ऐसा है कि वहां पहुंचने के कुछ देर बाद ही बनारस के लिए सीधी फ्लाइट मिल जाएगी। आगरा से लखनऊ प्रतिदिन की हवाई सेवा है। आगरा से दोपहर 355 बजे फ्लाइट संचालित होकर शाम 500 बजे लखनऊ पहुंचती है। यहां लगभग 120 घंटे के अंतराल के बाद शाम 620 बजे लखनऊ से बनारस के लिए सीधी फ्लाइट मिल जाएगी। ये फ्लाइट शाम 725 बजे बनारस के एयरपोर्ट पर उतरेगी।

सर्दी के साथ ही फेफड़ों और दिल की क्षमता घटी, 20 फीसदी मरीज बढ़े

यानी आगरा से बनारस के लिए हवाई सेवा से जाना है तो दोपहर 355 बजे लखनऊ के लिए उड़ान भरकर शाम 725 बजे बनारस पहुंचा जा सकता है। यही नहीं बनारस में घूमने फिरने के बाद अगले दिन रात 815 बजे लखनऊ के लिए फ्लाइट से रात 920 बजे लखनऊ पहुंचकर वहां रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन लखनऊ से दोपहर 220 बजे उड़ान भरकर दोपहर 315 बजे आगरा आ सकते हैं।

ट्रेवल ब्यूरो के निदेशक सुनील गुप्ता का कहना है कि इंडिगो की इस फ्लाइट से एक शहर से दूसरे शहर को कनेक्ट करने से पर्यटन को काफी लाभ होगा। अब पर्यटक बनारस जाकर वहां का भ्रमण करेगा। वापसी में लखनऊ रुकेगा। प्रदेश की राजधानी में साइट सीन करने के बाद मात्र दो घंटे में अयोध्या पहुंच जाएगा। यहां श्रीराम मंदिर के भी दर्शन कर सकेगा।

यूपी टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान का कहना है कि आगरा से बनारस को फ्लाइट से कनेक्ट करना अच्छी पहल है। इसी तरह से अन्य शहरों को भी कनेक्ट करना चाहिए। इसके लिए आगरा से संचालित फ्लाइटों का समय भी अन्य शहरों में पहुंचने और वहां से अन्य शहरों को जाने वाली फ्लाइटों के समय का मिलान सही करना होगा।

बनारस से जयपुर तक की भी हवाई यात्रा
अब जयपुर और आगरा दैनिक उड़ान से जुड़ गए हैं। यानी बनारस से सीधे जयपुर जाया जा सकता है। जयपुर से आगरा उड़ान द्वारा पहुंचा जा सकता है। उसके बाद आगरा से दिल्ली वंदे भारत द्वारा यात्रा करना भी संभव है। यानी अब बार-बार दिल्ली जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

योजनाबद्ध तरीके से 7.5 हजार में पहुंचेंगे
यदि आपको आगरा से बनारस की हवाई यात्रा करनी है तो योजनाबद्ध तरीके से टिकट बुक करानी होगी। यानी 20-25 दिन पहले से बुकिंग कराने पर आगरा से बनारस साढ़े सात हजार रुपये तक में पहुंच सकते हैं। यदि कम समय रहने पर बुक कराया तो ये किराया दोगुना या इससवे भी ज्यादा हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें