ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी कल आगरा में करेंगे रेल मंडल की करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी कल आगरा में करेंगे रेल मंडल की करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम नरेन्द्र मोदी खजुराहो हजरत निजामुद्दीन वंदेभारत को वर्चुअली हरी झंडी दिखाने के साथ ही आगरा रेल मंडल की कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। डीआरएम ने बताया कि मंगलवार को पीएम उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी कल आगरा में करेंगे रेल मंडल की करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन
pm modi
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 11 Mar 2024 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खजुराहो हजरत निजामुद्दीन वंदेभारत को वर्चुअली हरी झंडी दिखाने के साथ ही आगरा रेल मंडल की कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। रविवार को डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने उद्घाटन वाली परियोजनाओं की जानकारी दी। डीआरएम ने बताया कि मंगलवार को प्रधानमंत्री आगरा कैंट स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, अछनेरा, ईदगाह, फतेहपुर सीकरी, शमसाबाद स्टेशनों पर एक स्टेशन-एक उत्पाद की स्टॉल, अछनेरा स्टेशन पर परखम-चिकसाना के बीच बाईपास लाइन, ईदगाह स्टेशन पर वॉशिंग पिट लाइन का उद्घाटन करेंगे। 

मथुरा जंक्शन स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, मथुरा जं., कोसीकलां, भूतेश्वर, गोवर्धन स्टेशन पर एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टॉल, मथुरा यार्ड रीमॉडलिंग का उद्घाटन करेंगे। प्रेसवार्ता में एडीआरएम असद सईद, सीपीएम गतिशक्ति एमपी सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजी. समन्वय भुवनेश सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर योगेश मित्तल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक ऋषिकेश मौर्य आदि थे।

गीता प्रेस ने किया देवी भागवत ग्रंथ का नेपाली भाषा में प्रकाशन, नवरात्र में विमोचन

नारंगी रंग की पहली वंदेभारत दौड़ेगी ट्रैक पर
खजुराहो-निजामुद्दीन वंदेभारत एक्सप्रेस नारंगी रंग वाली होगी। अभी तक देशभर में दौड़ रहीं वंदेभारत नीले व सफेद रंग की हैं। रेलवे ने पिछले वर्ष वंदेभारत एक्सप्रेस के रंग में बदलाव करते हुए उसे नीला-सफेद से नारंगी- सफेद कर दिया था। इस ट्रेन के जरिए लोग चंदेलकालीन मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे। ट्रेन में पर्यटकों के लिए गाइड भी लगाये जायेंगे।

देशभर में चल रहीं वंदेभारत की औसत रफ्तार
नई दिल्ली-वाराणसी वंदेभारत- 96 किमी प्रतिघंटा
रानी कमलापति-निजामुद्दीन वदेभारत- 94 किमी प्रतिघंटा
चेन्नई-कोयंबटूर वंदेभारत- 85 किमी प्रतिघंटा
दिल्ली कैट-अजमेर वंदेभारत- 82 किमी प्रतिघंटा
मुंबई-गाधी नगर वंदेभारत- 82 किमी प्रतिघंटा
रांची-पटना वंदेभारत- 63 किमी प्रतिघंटा
आनंद विहार टर्मिनस-देहरादून वंदेभारत- 64 किमी प्रतिघंटा
मुंबई-शिरडी वदेभारत एक्सप्रेस- 64 किमी प्रतिघंटा

शताब्दी से 1.4 गुना अधिक है किराया
वंदेभारत में चेयरकार का किराया उतनी ही दूरी तय करने वाली शताब्दी ट्रेन के किराये से 1.4 गुना अधिक है। एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया प्रीमियम ट्रेन में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के किराये से 1.3 गुना अधिक है। सफर करने के लिए हर यात्री को वंदेभारत में टिकट की पूरी कीमत चुकानी होती है। किसी भी उम्र के बच्चे का भी पूरा टिकट लेना होता है।