ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपैसे-नौकरी का लालच देकर धर्म परिवर्तन की कोशिश, असम, त्रिपुरा समेत इन राज्यों के 10 गिरफ्तार

पैसे-नौकरी का लालच देकर धर्म परिवर्तन की कोशिश, असम, त्रिपुरा समेत इन राज्यों के 10 गिरफ्तार

आगरा के कासगंज में नौकरी और पैसे का लालच देकर स्थानीय लोगों के साथ मिलकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। असम, त्रिपुरा, राजस्थान व हरियाणा के दस लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पैसे-नौकरी का लालच देकर धर्म परिवर्तन की कोशिश, असम, त्रिपुरा समेत इन राज्यों के 10 गिरफ्तार
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,कासगंजWed, 22 Nov 2023 05:56 AM
ऐप पर पढ़ें

कासगंज में पटियाली के गांव बिजौरा बंजारन में स्थानीय लोगों के साथ मिलकर धर्म परिवर्तन करा रहे असम, त्रिपुरा, राजस्थान व हरियाणा के दस लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों से छह बाइबिल, आठ मोबाइल, नकदी बरामद की है। मंगलवार को पटियाली पुलिस को गांव बिजौरा के निवासी प्रमोद ने सूचना दी कि गांव के अशोक कुमार के घर में लोगों को नौकरी व नकदी का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। घर में अशोक के साथ ही अन्य प्रांतों के लोग भी हैं। पुलिस पहुंची तो अशोक कुमार के घर में 10 लोग ईसाई धर्म अपनाने के लिए लोगों का उकसा रहे थे। पूछताछ में आरोपियों ने धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने की बात कबूली है।

धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर किया हमला 
पटियाली के गांव बिजौरा बंजरान में नौकरी व नकदी का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने के लिए लोगों को उकसाने के लिए असम, त्रिपुरा, राजस्थान व हरियाणा के आरोपी दो दिन से ठहरे हुए थे। गांव के प्रमोद कुमार ने जब धर्म परिवर्तन कराने का विरोध किया तो आरोपियों ने मारपीट की व उसका गला दबाने का प्रयास किया। मंगलवार को कोतवाली प्रभारी गोविंद बल्लभ शर्मा ने बताया कि धर्म परिवर्तन करने के लिए लोगों को उकसाने वाले आरोपी दो दिनों से गांव के एक घर में ठहरे हुए थे। 

पुलिस का सूचना देने वाले प्रमोद कुमार ने जब बाहरी राज्यों के लोगों को गांव में देखा तो उसको शक हुआ। उसने आरोपी अशोक के घर पर खड़े होकर सुना कि धर्म परिवर्तन कराने वाले लोग गांव के लोगों को नौकरी व नकदी का लालच दे रहे हैं। ईसाई धर्म अपनाने के लिए भी लोगों को उकसा रहे हैं। प्रमोद ने पुलिस को बताया कि उस पर भी धर्मपरिवर्तन के लिए दबाव बनाया गया, लेकिन उसने विरोध करना बंद नहीं किया। 

इनसे लिया जाएगा नाममात्र का टैक्‍स और इनकी नहीं कटेगी बिजली, CM योगी ने दिया आदेश

विरोध करने पर उसके साथ मारपीट कर दी। गला दबाकर हत्या करने का भी प्रयास किया। प्रमोद कुमार ने बताया कि उसने विरोध करते हुए शोर मचा दिया और पटियाली पुलिस को धर्मपरिवर्तन कराने के संबंध में जानकारी दे दी। पुलिस ने प्रमोद कुमार की तहरीर पर सभी आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है।

धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने की बात कबूली
पुलिस ने मौके पर ही अशोक के साथ ही सहावर के गांव हीरापुर के गबधू सिंह, सुनील कुमार, सूरज, अजय नायक, हरियाणा के गांव टंगैल जनपद अंबाला के प्रकाश पुत्र रौनकी, यूपी के मऊ जनपद के गांव मोहिद्दीनपुर बालिदपुर के निवासी संतोष पुत्र ठिल्लू जाटव, असम के गांव वैसपाड़ा जनपद दारांग के निवासी हेमंत पुत्र कुलेन कुलीत, त्रिपुरा के गांव धंसरा जनपद धलाई के निवासी पिजुस मौल्सम व राजस्थान के गांव पथरौला कोतवाली धौलपुर के निवासी महावीर सिंह पुत्र रामजीलाल जाटव को हिरासत में ले लिया। पुलिस को पूछताछ के दौरान इन लोगों ने लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने की बात कही। पुलिस ने सभी 10 आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। गिरफ्तार आरोपियों के कोर्ट में पेश करेगी।

सीओ पटियाली, दीप कुमार पंत ने कहा कि पटियाली के गांव बिजौरा बंजारन के एक घर में कुछ लोगों द्वारा धर्म परिवर्तन के लिए लोगों पर दबाव बनाने की सूचना मिली थी। पुलिस ने मौके पर जाकर 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। छह बाइबिल, आठ मोबाइल व नकदी भी पुलिस ने बरामद की है। पुलिस ने सभी 10 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें