ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशश्रीराम मनवाएंगे पौष में दिवाली, यूपी के इस मंदिर जलेंगे हजारों दीप

श्रीराम मनवाएंगे पौष में दिवाली, यूपी के इस मंदिर जलेंगे हजारों दीप

22 जनवरी को अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरी यूपी में दिवाली सा माहौल होगा। पूरा यूपी रामोत्सव की तैयारी में लगा है। लोगों का कहना है कि श्रीराम पौष में दिवाली मनवाएंगे। सभी जगह हजारों दीप जलेंगे।

श्रीराम मनवाएंगे पौष में दिवाली, यूपी के इस मंदिर जलेंगे हजारों दीप
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 08 Jan 2024 08:40 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा किला के सामने स्थित हनुमान मंदिर में एक बार फिर से रामलीला की तरह रौनक दिखेगी। रामाबारात मार्ग सजेगा। आगरा किला के सामने दिवाली जैसा माहौल होगा। वहीं मंदिर में छठी पूजन से लेकर माता कौशल्या की मेहंदी, कुआं पूजन सहित अन्य आयोजन होंगे। मंदिर को 11 से 21 हजार दीपों से सजाया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को रामलीला कमेटी की बैठक में अध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने दी।

उन्होंने बताया कि अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यहां पहली बार रामलीला के बाद ऐसा भव्य आयोजन होगा। कमेटी को भगवान श्रीराम काज का दूसरा अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि 19 जनवरी से मांगलिक कार्यों की शुरआत होगी। महामंत्री राजीव अग्रवाल ने बताया कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी पदाधिकारियों में उत्साह है। नयी साल में हमें फिर से श्रीराम की सेवा का अवसर प्राप्त हुआ है। 

महंत अवेद्यनाथ ने श्रीरामजन्‍मभूमि की मुक्ति के लिए आजीवन किया संग्राम, लिया था ये संकल्प

हवन आदि तो कुछ दिनों पहले ही शुरु होगा लेकिन 19 से 22 जनवरी तक मुख्य आयोजन होंगे। 19 जनवरी को मेहंदी से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होगी। शहरभर से महिलाएं इसमें शामिल होंगी। 20 जनवरी को शोभायात्रा निकाली जाएगी। ये शोभायात्रा रामबारात मार्ग से निकलेगी। जिसमें पांच सवारियां और पांच बैंड शामिल होंगे। 21 जनवरी को सुंदरकांड का पाठ होगा। कलश यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें 1100 महिलाएं कलश लेकर चलेंगी। यह प्राण प्रतिष्ठा के समय होगा। 1100 महिलाओं के साथ शहर के अन्य लोग शामिल होंगे। 22 जनवरी को धार्मिक मंडली रात में भक्ति की बयार बहाएगी।

बैठक में विजय प्रकाश गोयल, मुकेश जौहरी, मनोज अग्रवाल पोली भाई, तारा चन्द, प्रवीन स्वरूप, अंजुल बंसल, राहुल गौतम, संजय सादाबाद, रामानुशु शर्मा, गिरधर शरण, महेश चन्द, निक्की जौहरी, राहुल शर्मा, मनोज महेश्वरी, अजय अग्रवाल, रजत बंसल आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें