DA Image
18 जून, 2020|4:00|IST

अगली स्टोरी

अनलॉक-1 : उत्तर प्रदेश में आने-जाने के लिए आज से पास की जरूरत नहीं, रोडवेज बसें-टैक्सी होंगी शुरू

up unlock-1

कोरोना वायरस के कहर के चलते पूरे देशभर में लगा लॉकडाउन का पांचवा चरण आज से शूरू हो रहा है। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो चुका है। आज (1 जून) से लगे लॉकडाउन-5 (अनलॉक-1) में कंटेनमेंट जोन्स को छोड़कर बाकी पूरे देश में काफी हद तक छूट दी गई है। यह लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में दिशानिर्देश रविवार को जारी किए जिसमें प्रदेश के भीतर और बाहर लोगों के आवागमन पर पाबंदी हटाई जा रही है। कहीं आने-जाने के लिए अब पास और परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि गाजियाबाद व नोएडा की दिल्ली से लगी सीमा सील रहेगी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में आज से सभी बस और टैक्सी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। दोपहिया वाहन पर हेल्मेट और मास्क लगाकर दो लोग बैठ सकेंगे। वहीं, सभी बाजार सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुलेंगे। मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार सैनिटाइजेशन व मास्क आदि से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर कड़ा जुर्माना वसूला जाएगा।

स्कूल-कॉलेज बंद: धार्मिक स्थल, होटल-रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और अन्य अतिथि सत्कार सेवाएं आठ जून से खुलेंगी। उन पर अलग से दिशानिर्देश जारी होंगे। स्कूल-कालेज, प्रशिक्षण संस्थान तथा कोचिंग केंद्र जुलाई में केंद्र के दिशानिर्देशों के मुताबिक खुलेंगे।

योगी सरकार के प्रमुख दिशा-निर्देश

लखनऊ में ऑटो और टेम्पो पर फैसला आज: लखनऊ में ऑटो और टेम्पो फिलहाल नहीं चलेंगे। सोमवार को डीएम दोनों संगठनों के साथ बैठक करेंगे। उसमें गाइडलाइन के अनुसार शहर में ऑटो और टेम्पो चलाने का फैसला किया जाएगा।

ज्यादा यात्री नहीं: टैक्सी कैब, ई रिक्शा को निर्धारित यात्रियों की संख्या के साथ चलाने की अनुमति होगी।

सुपर मार्केट खुलेंगे मंडी का समय तय: सुपर मार्केट आदि खोलने की अनुमति होगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि शर्तें माननी होंगी। मुख्य सब्जी मंडी सुबह 4 से 7 बजे तक खुलेगी। फुटकर बिक्री सुबह 6 बजे से 9 बजे तक होगी।

खुले स्थानों पर मंडी: फल-सब्जी मंडियां खुले स्थानों पर सुबह 8 से शाम 8 बजे तक लगेंगी।

सरकारी दफ्तरों में 100% उपस्थिति: सरकारी दफ्तर 100% उपस्थिति के साथ तीन पालियों में खोले जाएंगे। पहली पाली सुबह 9 से शाम 5 बजे तक, दूसरी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक व तीसरी सुबह 11 से शाम 7 बजे तक होगी।

सचिवालय में सभी कर्मी आएंगे: सचिवालय में अब सभी कार्मिकों को आना जरूरी कर दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Unlock-1: No pass required from today to go to Uttar Pradesh Roadways buses and taxis will start from 1 June