ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबोले केंद्रीय जल शक्ति मंत्री: पाकिस्तान को जाने वाले पानी को रोकने की बन रही कार्ययोजना

बोले केंद्रीय जल शक्ति मंत्री: पाकिस्तान को जाने वाले पानी को रोकने की बन रही कार्ययोजना

सीमा पर पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नदियों के जरिये पाकिस्तान को जाने वाले भारतीय अधिकार क्षेत्र के पानी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि...

बोले केंद्रीय जल शक्ति मंत्री: पाकिस्तान को जाने वाले पानी को रोकने की बन रही कार्ययोजना
गोरखपुर मुख्य संवाददाता, गोरखपुरMon, 16 Sep 2019 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सीमा पर पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नदियों के जरिये पाकिस्तान को जाने वाले भारतीय अधिकार क्षेत्र के पानी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु नदी जल बंटवारे को लेकर समझौता है, लेकिन इस समझौते के अलावा भी कुछ नदियों का पानी व्यर्थ बह कर पाकिस्तान चला जाता है। इस पानी को रोकने और इसके उपयोग करने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। 
केंद्रीय मंत्री सोमवार को गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। वह यहां ब्रह्मलीन गोरक्षपीठाधीश्वर महंत दिग्विजयनाथ और महंत अवेद्यनाथ की पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। उनके साथ प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट और हरकतों के मद्देनजर भारत ने कड़ा रुख अपनाए हुए है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि रावी नदी पर भारत की अंतिम बांध संरचना के बाद एक बहुत बड़ा भूभाग है। इस भूभाग पर एकत्र होने वाला वर्षा का जल भी नदियों के माध्यम से बह कर पाकिस्तान को चला जाता है। इसे भी संरक्षित करने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। 
गंगा सफाई का काम यूपी की पूर्ववर्ती सरकारों के कारण पिछड़ा 
एक सवाल के जवाब में शेखावत ने कहा कि गंगा नदी की अविरलता और निर्मलता सदैव बनी रहे। यह सतत चलने वाला विषय है। हजारों साल पहले भी यह चिंता का विषय था, हम नहीं रहेंगे तब भी चिंता का विषय रहेगा। लेकिन जिस लक्ष्य को लेकर प्रधानमंत्री के नेतृत्व प्रयास शुरू हुए उसके परिणाम दिखने लगे हैं। इसके लिए राज्यों के जरिए बड़ी भूमिका निभानी थी। यूपी की पूर्ववर्ती सरकारों ने पर्याप्त रुचि दिखाई न गति, इस कारण लक्ष्य हासिल नहीं कर सके। 
2021 के पूर्ण कुंभ के पूर्व आचमन योग्य होगी गंगा
केंद्रीय जल शक्ति मंत्र ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद अगले दो साल में बहुत बड़े बदलाव दिखाई देंगे। प्रयागराज में अर्ध्य कुंभ के समक्ष 24-25 करोड़ लोगों ने देखा कि कैसे हमने गंगा की अविरलता और पवित्रता को बनाए रखने का कार्य किया। 2021 के जनवरी में पूर्ण कुंभ का आयोजन हरिद्वार में होगा, उस कुंभ के पहले गंगोत्री से लेकर ऋषिकेष तक गंगा आचमन योग्य बने, इस लक्ष्य को लेकर कार्य कर रहे हैं। आयोजन के पहले इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे, यह संकल्प भी है। 
18 करोड़ ग्रामीणों तक नल से जल पहुंचाने को संकल्पित
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पीने का पानी का नल से पहुंचे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्यों का समर्थन मिल रहा है। इस योजना में जो राज्य जितने तेजी से कार्य करेगा, भारत सरकार उसे उतने ही संशाधन उपलब्ध कराएगी। सीएम योगी ने सिर्फ 2022 का लक्ष्य लेकर उसी तेजी से कार्य किया है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व एवं राज्य जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह के साथ मिल कर इस लक्ष्य को निर्धारित वक्त में हासिल करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें